विदर्भ

वरूड मोर्शी तहसील का नलगंगा से वैनगंगा नदीजोड प्रकल्प में समावेश किया जाए

विधायक देवेन्द्र भुयार की मांग

मोर्शी/दि.२८– वरूड मोर्शी तहसील में संतरा यह मुख्य फसल है. मोर्शी तहसील रेकार्ड संतरा उत्पादन के लिए प्रसिध्द है. यहां पर किसानों की आजीविका कृषि पर निर्भर है. जिसके कारण हाल ही पानी का स्तर अत्यंत गहरा होने के कारण मोर्शी-वरूड तहसील अतिशोषित है. कुएं और बोअर खोदने के लिए प्रतिबंध लगा है. वरूड तहसील में लघु प्रकल्प १५ है. वे बारिश की अनियमितता के कारण कम अधिक प्रमाण में भरते है. जिसके कारण लाभ क्षेत्र के हिस्से को पूरा लाभ नहीं मिल सकता है. मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सिंचाई प्रकल्प के प्रलंबित व अत्यंत आवश्यक रहनेवाले विकास काम पूरे कर वरूड मोर्शी तहसील का नलगंगा से वैनगंगा नदीजोड प्रकल्प में समावेश किया गया. मोर्शी वरूड तहसील के सिचांई के विकास काम को मान्यता प्रदान कर निधि उपलब्ध कर देने की मांग मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक देवेन्द्र भुयार ने अंतिम सप्ताह प्रस्ताव अंतर्गत २९२ विरोधको के रखे गये प्रस्ताव पर सभागृह में चर्चा की गई.
वरूड मोर्शी तहसील की नलगंगा से वैनगंगा नदीजोड प्रकल्प में समावेश किया गया. कन्हान से वर्धा नदीजोड प्रकल्प चलाकर अतिशोषित वरूड व मोशी तहसील का समावेश करने में मंजूरी प्रदान की जाए. लखारा लघु सिंचाई प्रकल्प को विशेष बात के रूप में प्रशासकीय मंजूरी प्रदान कर निधि उपलब्ध कर दी जाए. वरूड मोर्शी तहसील के सिंचाई प्रकल्प, त्रिवेणी सिंचाई प्रकल्प, दाभेरी सिंचाई प्रकल्प को बंदिस्त वितरण प्रणाली को (पीडीएन )मंजूरी प्रदान की जाए.
अप्पर वर्धा सिंचाई प्रकल्प की सिंचाई क्षमता बढाने के लिए पंढरी सिंचाई प्रकल्प नागठाणा, सिंचाई प्रकल्प, पाक सिंचाई प्रकल्प, शेकदरी सिंचाई प्रकल्प, त्रिवेणी सिचांई प्रकल्प, दाभी सिंचाई प्रकल्प, बारूड सिंचाई प्रकल्प, प्रकल्प का पानी संग्रह क्षमता का परिसर बढाना, चिंचोली गवली, आमपॅड में सिंचाई प्रकल्प का निर्माण कार्य कर नई सिंचाई प्रकल्प का निर्माण करने सहित विविध विकास कामों को मान्यता प्रदान कर निधि उपलब्ध कर देने की मांग मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक देवेन्द्र भुयार ने मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से की है.
वरूड मोर्शी तहसील के अतिशोषित अवस्था में पानी की द़ृष्टि से परिपूर्ण करने के लिए वैनगंगा-नलगंगा नदीजोड प्रकल्प से पानी की पूर्ति की जाए. वैनगंगा , नलगंगा , कन्हान वर्धा नदीजोड प्रकल्प में वरूड-मोर्शी तहसील में सिंचाई के पानी की अतिशोषित प्रदेश का समावेश कर खेती सिंचाई पानी का लाभ दिलवाने के लिए कन्हान-वर्धा नदी जोड प्रकल्प यह पर्याय जांचने के लिए विनती विधायक देवेन्द्र भुयार ने की.

Related Articles

Back to top button