विदर्भ

विदर्भ महिला हॉकी टीम की दयनीय स्थिति

टायगर गैप मैदान की दुरावस्था

  • प्रैक्टिस के लिए भटकना पड रहा खिलाडियों को

नागपुर/दि.18 – भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोकियो ऑलम्पिक में शानदार प्रदर्शन किए जाने के पश्चात विदर्भ की महिला हॉकी टीम के अच्छे दिन आने वाले है ऐसी अपेक्षा व्यक्त की जा रही थी. किंतु मैदान की दुरावस्था के चलते खिलाडियों को कीचड से सने मैदान की वजह से मानकापुर के मैदान पर अभ्यास करना पड रहा है. पुरुषों की तरह विदर्भ महिला हॉकी की भी दयनीय स्थिति है. अमरावती रोड पर स्थित टॉयगर गैप मैदान पर घुटनों तक कीचड होने के कारण पदाधिकारियों व्दारा मैदान के गेट पर ताला लगा दिया गया है. जिसमें महिलाओं को अभ्यास करने के लिए भटकना पड रहा है.
अनेक महिला खिलाडी फिलहाल मानकापुर के विभागीय क्रीडा संकुल के मैदान पर प्रैक्टिस कर रहे है. किंतु बारिश के चलते वहां भी कीचड होने की वजह से कीचड में ही महिलाओं को प्रैक्टिस करनी पड रही है. 1936 में स्थापित विदर्भ महिला हॉकी अनेकों दिक्कतों से गुजर रही है. उन्हें प्रैक्टिस करने के लिए मैदान नहीं है. इसके अलावा खिलाडियों को मोटिवेशन भी नहीं है.
महिलाओं के सहभाग को लेकर पदाधिकारियों की भी कमतरता है. महिला हॉकी में सक्रिय रही यज्ञा ठाकूर के निधन के पश्चात हॉकी का आधार खो चुका है. जिसकी वजह से हॉकी संगठना की मर्जी पर ही सबकुछ अवलंबन है. एक राज्य एक संगठना की वजह से अनेकों दिक्कतें आ रही है और दिक्कतें थमने का नाम नहीं ले रही है.

Related Articles

Back to top button