विदर्भ

नौकरी पर ज्वाईन होने गए और रैकेट का पर्दाफाश हुआ

50 हजार में डाक का फर्जी नियुक्ति पत्र

नागपुर/ प्रतिनिधि दि.4 – डाक विभाग में 50 हजार रुपए में नौकरी लगाकर देने के नाम पर हुई धोखाधडी का प्रकार बुधवार को प्रकाश में आया है. इसमें से उम्मीदवारों की ओर से 50 हजार रुपए लेकर उन्हें सर्विस ऑपरेटर इस पद की नौकरी के आदेश पत्र भी दिये गए. वह लेकर तीन लोग ज्वाईन होने के लिए जीपीओ कार्यालय में गए तब ऐसा कोई भी पद नहीं है, जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया ही न होने की बात पता चली और तब कही जाकर इस धोखाधडी का मामला प्रकाश में आया.
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह तकरीबन 11 बजे के दौरान विभागीय आयुक्त कार्यालय के बगीचे में उम्मीदवारों के इंटरव्यु लिये गए. ठगबाजों की टोली 3 आलिशान वाहनों में वहां पहुंची. इसमें से दो वाहनों पर मुंबई के नंबर थे. ठगबाजों की टोली वहां पहुंचते ही कुछ युवकों ने वाहनों से उतरने वाले लोगों के चरण छुये. आप के कारण ही नौकरी लगी, जिससे हम आभारी है, ऐसा वे कह रहे थे. वहां इंटरव्यु के लिए आये लोगों को यह नजारा देख उनका विश्वास बैठ गया. मंगलवार शाम 4.30 बजे आये हुए कॉल से इस प्रकार की कल्पना हुई थी. मुलाखत पत्र लेकर 3 उम्मीदवार ज्वाईन होने के लिए आये लोगों से अभी भी आयुक्त कार्यालय के बगीचे में इंटरव्यू शुरु रहने की बात पता चली. जिससे सही क्या है, यह जानने के लिए जीपीओ कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी आयुक्त कार्यालय के बगीचे में पहुंचे और संदिग्ध ठगबाजों से पूछताछ करने का प्रयास किया. किंतु वे वाहनों के साथ वहां से निकल पडे. अधिकारियों ने धोखाधडी हुए उम्मीदवारों के साथ चर्चा की, लेकिन उन्होंने इस संदर्भ में पुलिस से शिकायत करने से इंकार किया. सूत्रों के अनुसार पहले सिव्हील लाईन्स के एक निजी बैंक के सामने इंटरव्यू लेना तय हुआ था. किंतु कुछ समय बाद जगह बदली गई. जीपीओ कार्यालय के सामने इंटरव्यू होगा, ऐसा बताया गया. 20 उम्मीदवारों के इंटरव्यू होने वाले थे. किंतु कुछ समय बाद जगह बदली गई. उसमें से एक गट को सुबह 11 बजे, दूसरे गट को दोपहर 2 बजे और तीसरे गट को 4 बजे का समय दिया गया था.

  • उच्च शिक्षित उम्मीदवार भी घेेरे में

डाक विभाग की नौकर भर्ती का विज्ञापन अधिकृत वेबसाइड पर दी जाती है. समाचार पत्रों में वह आती है. किंतु हाल ही में भर्ती रहने संदर्भ में कोई भी अधिकृत विज्ञापन प्रकाशित नहीं हुआ फिर भी उच्च शिक्षित युवक भी ठगबाजों के घेरे में फंस गई. जीपीओ के इंटरव्यू में जाने वाले अनेक उच्च शिक्षित भी थे. इस मामले की शिकायत के लिए डाक विभाग के अधिकारी कल शाम पुलिस थाने में पहुंचे थे.

Related Articles

Back to top button