विदर्भ

नागपुर में कौन होगा कांग्रेस का लोकसभा प्रत्याशी

पार्टी पता करेगी कार्यकर्ताओं के ‘मन की बात’

* प्रदेश कांग्रेस ने मांगी रिपोर्ट, बूथ से ब्लॉक तक होगी चर्चा
नागपुर /दि.28– लोकसभा चुनाव में भाजपा के सामने तगडी चुनौती खडी करने हेतु प्रदेश कांग्रेस के निर्देशानुसार शहर कांगे्रस ने पार्टी प्रत्याशी का नाम तय करने से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं के मन की बात को जानने का प्रयास शुरु किया है. जिसके तहत लोकसभा चुनाव हेतु किसे उम्मीदवारी दी जाए और क्यों दी जाए, इसे लेकर नागपुर शहर के प्रमुख नेताओं एवं सभी 18 ब्लॉक के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के विचार पता किए जाएंगे. पश्चात दिसंबर माह से पहले इसकी एकत्रित रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस को भेजी जाएगी.
बता दें कि, सन 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले को करारी शिकस्त दी थी. उस समय नागपुर के सभी 6 विधानसभा क्षेत्र में नितिन गडकरी ने लीड हासिल की थी. परंतु इसके बाद हुए विधानसभा चुनाव में पश्चिम नागपुर व उत्तर नागपुर इन 2 विधानसभा सीटों को कांग्रेस ने जीता. वहीं मध्य नागपुर व दक्षिण नागपुर में भाजपा ने जैसे-तैसे जीत हासिल की. साथ ही इसके बाद विधान परिषद की सीट हेतु नागपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई. जिसमें नागपुर शहर की सर्वाधिक हिस्सेदारी रहने का दांवा कांग्रेस की ओर से किया गया. ऐसे में इस बार लोकसभा चुनाव में नागपुर संसदीय सीट से कांग्रेस का प्रत्याशी कोन होगा. इसे लेकर अच्छी खासी उत्सुकता देखी जा रही है. हालांकि कांग्रेस के किसी भी नेता ने अब तक खुद को इस लिहाज से ‘प्रोजेक्ट’ नहीं किया है. परंतु इस बार भाजपा, विशेषकर गडकरी को कडी टक्कर देने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के मनमुताबिक उम्मीदवार देने का प्लान प्रदेश कांग्रेस द्वारा तैयार किया गया है.
सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश कांग्रेस ने नागपुर शहर कांग्रेस को निर्देश देते हुए सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों के प्रमुख पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के विचार जानने का निर्देश दिया है. जिसके बाद कार्यकर्ताओं के अभिप्राय की रिपोर्ट प्रदेश कांगे्रस की ओर पेश की जाएगी. जिसकी दृष्टि से नागपुर शहर कांग्रेस काम पर लग गई है.

* ऐसी है कांग्रेस की तैयारी
– नागपुर शहर में कांग्रेस के 2200 बूथ है और इन सभी बूथ पर बूथ अध्यक्ष व कार्यकारिणी की नियुक्ति हो चुकी है.
– इसके अलावा 18 ब्लॉक है और इन सभी ब्लॉक के अध्यक्ष व कार्यकारिणी की नियुक्ति भी हो चुकी है.
– साथ ही कांगे्रस पार्टी के 30 विविध सेल है. जिनमें सेल प्रमुख सहित सभी सेल की कार्यकारिणियों की नियुक्ति की जा चुकी है.

 

 

Related Articles

Back to top button