विदर्भ

चिंताजनक : जलगांव में सालभर में ५२५ हादसे

राज्य में पहले पांच जिले में समावेश

जलगांव /दि. १० – राज्य में सड़क हादसे में सबसे ज्यादा प्रमाण जलगांव जिले का है. पहले पांच जिले में इस जिले का समावेश है. वर्ष २०२१ में सालभर में ५२५ सड़क हादसे जलगांव जिले में हुए है. इसके बाद भी हादसों की आंकडेवारी बढ़ रही है, यह जानकारी उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्याम लोही ने दी. बढते हादसों की घटनाओं तथा यातायात के नियमों का गंभीरता से पालन नहीं किया जाने से उन्होंने चिंता जताई. जिला स्कूल बस सुरक्षितता समिति द्वारा रविवार को स्कूल बस चालक व सहवर्तियों की सड़क सुरक्षा कार्यशाला हुई. इस कार्यशाला में श्याम लोही बोल रहे थे. जिले में वर्ष २०२० में ४६४, २०२१ में ५२५ सड़क हादसे हुए है. २०२२ में दिसंबर अंत तक आंकडेवारी अब तक आना बाकी है, लेकिन सड़क हादसों की संख्या ५५० से अधिक है. इनमें से ७० प्रतिशत हादसे दोपहिया और हेलमेट न पहनेवालों के है. लोगों ने गंभीरता से यातायात नियमों का पालन करना चाहिए, ऐसा उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्याम लोही ने कहा.

‘जीवनदूत बनें, पुरस्कार पाएं’
हादसे में घायल लोगोेंं को गोल्डन अवर में अस्पताल में पहुंचाकर उनकी जान बचाने वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से ५ हजार रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है. घायलों की जान बचाने वाले को जीवनदूत कहा जाता है. उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त को अस्पताल में भर्ती करने पर केवल उसका नाम और संपर्क नंबर पुलिस के पास दर्ज करना अपेक्षित है. इससे अधिक जांच वे उस दौरान नहीं कर सकते.
* महिलाओं ने सतर्कता बरतने का आह्वान
बाइक पर एकही साइड से बैठने पर बैलेन्स नहीं होता. ऐसी स्थिति में वाहन हाई-वे से चलाना चालकों के लिए खतरनाक होता है. इसलिए पिछली सीट पर बैठते समय दोनो ओर से पैर डालकर बैंठे. महिलाओं ने दोपहिया चलाते समय हाईहिल की चप्पल ना पहनें. पैर टिकाते समय अचानक नियंत्रण खोकर हादसा हो सकता है. इसलिए सतर्कता बरतने का आह्वान श्याम लोही ने किया है.

Related Articles

Back to top button