विदर्भ

एसी के कारण तुम्हारा विटामीन डी हो सकता है कम

लगातार एसी की ठंडी हवा में रहने से हड्डियां कमजोर होने की संभावना

धामणगांव रेलवे/दि.8- जिले का हर नागरिक भीषण गर्मी से परेशान है. पंखे, कूलर से भी राहत न मिलने से एसी का इस्तेमाल बढा है. कडी धूप के कारण कुछ लोगों को एसी से थोडे समय के लिए भी दूर रहते नहीं आ सकता. लेकिन एसी का इस्तेमाल नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारकर साबित हो सकता है. इस कारण अपने स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि त्वचा पर इसका परिणाम हो सकता है. विशेष यानी विटामीन डी की कमी महसूस हो सकती है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है.
इस माह में जिले का तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक गया है. वैसे औसतन 42 डिग्री तापमान हर दिन रहता है. शहर में ठंडी हवा के लिए वर्तमान में कूलर की जगह एसी ने ली है. एसी अर्थात वातानुकूलीत यंत्र के जैसे कुछ फायदे तो नुकसान भी है. लगातार एसी की ठंडी हवा में रहने पर हड्डी कमजोर होने की संभावन रहती है.

* विटामीन डी की कमी महसूस हो सकती है
विटामीन डी की कमी रही तो हड्डी, दांत, केस और त्वचा संबंधित समस्या शुरु होती है. कमजोरी के भी लक्षण दिखाई देते है. सूर्य प्रकाश यह विटामीन डी का प्रमुख स्त्रोत है. सुबह से एसी में ही बैठे रहने से उसकी कमी महसूस हो सकती है.

* शरीर में कैल्शीयम की कमी भी रह सकती है
सूर्यप्रकाश से विटामीन डी मिलता है. अनेको के शरीर में इस विटामीन डी की कमी दिखाई देती है. शरीर में आवश्यक विटामीन डी न रहा तो कैल्शीयम की कमी महसूस हो सकती है. वर्तमान में कडी धूप के कारण अनेक लोग एसी के बाहर नहीं निकलते. घर, वाहन में कार्यालय में अथवा अन्य कहीं भी उन्हें एसी लगता है. सूर्यप्रकाश की किरणे न आने से विटामीन डी की कमी महसूस हो सकती है. इस कारण सुबह की धूप में आधा घंटा चलना चाहिए.
– डॉ. चेतन राठी,
धामणगांव रेलवे

Related Articles

Back to top button