विदर्भ

जिप, मनपा की 5 प्रतिशत निधि महिला बाल कल्याण के लिए आरक्षित

महिला व बाल कल्याण मंत्री यशोमति ठाकुर ने दी जानकारी

नागपुर/दि.22– महिला व बाल कल्याण मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने शुक्रवार को बताया कि, जिला परिषद, महानगरपालिका, नगरपालिका जैसे सभी स्थानीय निकायों को उनके बजट की 5 प्रतिशत निधि महिला व बालकल्याण पर खर्च करने के निर्देश राज्य सरकार ने दिए हैं. इससे महिला व बच्चों की विकास योजनाओं की निधि की समस्या हल होने में मदद मिलेगी.
एड. ठाकुर ने कहा कि, राज्यसभा के पूर्व सांसद विजय दर्डा से शुक्रवार की शाम सदिच्छा मुलाकात की. विभिन्न विषयों पर विजय दर्डा से विस्तारपूर्वक चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि, स्थानीय निकायों के बजट की पांच प्रतिशत रकम महिला व बाल कल्याण के लिए आरक्षित रखने की सूचना दी गई है. इस पर अमल के लिए आग्रह किया जा रहा है. इसी प्रकार, राज्य सरकार नए सिरे से महिला नीति बना रही है. साथ ही प्रत्येक जिले में महिला व बाल कल्याण भवन बनाने का काम चल रहा है. महिला व बाल कल्याण विभाग के साथ ही महिला आर्थिक विकास मंडल, महिला आयोग आदि से संबंधित कामकाज इस भवन में एक छत के नीचे संभव हो सकेगा. परित्यक्ता, विधवा जैसी जरुरतमंद महिलाओं को इससे मदद मिलेगी. विवाह, पारिवारिक हिंसाचार आदि विषयों पर इसी स्थान पर समुपदेशन किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि, मूलभूत प्रकल्पों के नियोजन व अमल मेें महिलाओं की जरुरतों को केंद्र में रखने के लिए वे प्रयासरत हैं. बडे शहरों में महिलाओं के लिए पर्याप्त संख्या में प्रसाधनगृह, ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्र तक ले जाने के लिए उचित रास्ते, महामार्ग बनाते समय जगह-जगह महिलाओं के लिए स्वच्छतागृह और अन्य सुविधाओं का विचार प्रकल्प के नियोजन के वक्त ही होना चाहिए.
इस मौके पर विजय दर्डा ने नागपुर जैसे बडे शहरों में महिलाओं के लिए प्रसाधनगृह व अन्य सुविधाओं को लेकर एड. यशोमति ठाकुर को महत्वपूर्ण सुझाव दिए. राज्य सरकार द्बारा इन सुझावों पर निश्चित रुप से कार्यवाही करने का आश्वासन इस दौरान एड. ठाकुर ने दिया.

Related Articles

Back to top button