वाशिम

बंजारा समाज के लिए सरकारी निधि की कमी नहीं

सीएम शिंदे ने दिया पोहरा देवी में आश्वासन

* संत सेवालाल महाराज पुतले का किया अनावरण
वाशिम दि.13 – बंजारा समाज की काशी के रुप में विख्यात तिर्थक्षेत्र पोहरादेवी के विकास हेतु राज्य सरकार ने अपनी तिजोरी को खुला रखा है. समृद्ध संस्कृति रहने वाले बंजारा समाज के सर्वांगिण विकास हेतु सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है और इस समाज के विकास हेतु सरकार की ओर से निधि की कमी नहीं पडने दी जाएगी. इस आशय की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्बारा गत रोज पोहरादेवी में की गई.
गत रोज श्रीक्षेत्र पोहरादेवी में संत सेवालाल महाराज के अश्वारुढ 21 फीट उंचे पुतले का अनावरण व 135 फीट उंचे सेवाध्वज की स्थापना के साथ ही नगारावास्तु के रुद्धिंगत निर्माण कार्य का भूमिपूजन राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों किया गया. इस अवसर पर वे अपने विचार व्यक्त कर रहे थे. इस समय राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, ग्राम विकास मंत्री गिरीष महाजन, अन्न व औषध प्रशासन मंत्री तथा वाशिम के जिला पालकमंत्री संजय राठोड, सांसद भावना गवली, प्रतापराव जाधव व उमेश जाधव, विधायक एड. किरण सरनाईक, राजेंद्र पाटणी, संतोश बांगर, इंद्रनील नाईक, संजय रायमुलकर व नीलय नाईक, जिप अध्यक्ष चंद्रकांत ठाकरे, विभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे, जिलाधीश षण्मुगराजन एस., जिप की मुख्यकार्यकारी अधिकारी वसुमना पंत, पोहरादेवी के सरपंच विनोद राठोड तथा महंत बाबूसिंग महाराज, महंत जीतेंद्र महाराज, महंत कबीरदास, महंत यशवंत महाराज व महंत शेखर महाराज आदि प्रमुख रुप से उपस्थित थे. इस अवसर पर सभी गणमान्यों का पारंपारिक बंजारा पद्धति से लेझीम नृत्य के बीच स्वागत किया गया. पश्चात देवी को भोग लगाते हुए हरदास पठन किया गया. इसके उपरान्त गणमान्यों के हाथों पोहरादेवी व उमरी में 593 करोड रुपए के विकास कामों का भूमिपूजन व अनावरण किया गया.
इस समय अपने संबोधन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने यह भी कहा कि, बंजारा समाज के लिए नगारा बोर्ड स्थापित करते हुए 50 करोड रुपए की निधि उपलब्ध कराई जाएगी और तांडा सुधार योजना के लिए निधि कम नहीं पडने दी जाएगी. साथ ही नवी मुंबई में बंजारा समाज भवन स्थापित किया जाएगा.

* मेरे पास है तिजोरी की चाबी
इस समय राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी का कायाकल्प किया, उसी तरह हम बंजारा समाज की काशी पोहरादेवी का कायाकल्प करेंगे और पोहरादेवी के विकास हेतु निधि की कमी ना पडे, इस हेतु मुख्यमंत्री ने सरकारी तिजोरी की चाबी मेरे पास सौंपी है और मैं बंजारा समाज की प्रत्येक जरुरत का ख्याल रखुंगा.

* तब उन्होंने हाथ खडे कर दिए थे
सीएम एकनाथ शिंदे ने यह भी कहा कि, पिछली सरकार ने पोहरादेवी के विकास हेतु एक भी पैसा नहीं दिया था. जबकि हमने पहले 4 माह में ही 593 करोड रुपए की निधि दी. साथ ही जिस समय क्षेत्र के विधायक व बंजारा समाज के नेता संजय राठोड मुशिबत में फंसे थे. तब कई लोगों ने अपने हाथ खडे कर दिए थे. लेकिन मैं और देवेंद्र फडणवीस हम दोनों ही राठोड के साथ पूरी मजबूती से दटे हुए थे.

Related Articles

Back to top button