मुख्य समाचारवाशिम

भारत जोडो का विदर्भ अध्याय हुआ शुरु

वाशिम तक पदयात्रा करते पहुंचे राहुल गांधी

* पैनगंगा नदी के किनारे हुआ जल्लोषपूर्ण स्वागत
* वैदर्भिय नेताओं व नागरिकों की उमडी भारी भीड
* हर कोई राहुल की एक झलक पाने को दिखा बेताब
* राहुल गांधी जिंदाबाद के नारों से गुंजायमान हुआ परिसर
* अमरावती संभाग के कांग्रेसियों का उत्साहपूर्ण जमावडा
* पूर्व पालकमंत्री यशोमति ठाकुर व विधायक सुलभा खोडके ने भी की अगुवानी
वाशिम/दि.15 – कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी द्बारा कन्याकुमारी से शुरु की गई भारत जोडो यात्रा आज मंगलवार 15 नवंबर को सुबह 7.05 बजे मराठवाडा के हिंगोली जिले से वाशिम जिले की सीमा पर स्थित पैनगंगा नदी के पुल को पार करते हुए विदर्भ की भूमि पर दाखिल हुई. इस समय वाशिम जिले सहित अमरावती संभाग एवं समुचे विदर्भ क्षेत्र के कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओें ने भारत जोडो यात्रा का जल्लोषपूर्ण स्वागत करने के साथ ही सांसद राहुल गांधी की विदर्भ की धरा पर भावपूर्ण अगुवानी की. इस समय सांसद राहुल गांधी की एक झलक देखने हेतु लोगों में अच्छी-खासी उत्सुकता देखी जा रही है और सांसद राहुल गांधी की झलक प्राप्त करने हेतु हजारों लोग इस पदयात्रा में शामिल हुए है.
आज सुबह हिंगोली जिले के कनेरगांव नाका से यह पदयात्रा वाशिम जिले के राजगांव के लिए आगे बढी और सुबह 7 बजे के आसपास इस पदयात्रा में पैनगंगा नदी के पुल को पार करते हुए वाशिम जिले की सीमा में प्रवेश किया. यहां पर वाशिम शहर व जिला कांग्रेस सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र के कांग्रेस नेता व पदाधिकारी उपस्थित थे. जिन्होंने अपने नेता व सांसद राहुल गांधी का विदर्भ क्षेत्र में भावपूर्ण स्वागत किया. यहां पर भारत जोडो यात्रा का स्वागत करने हेतु लाल किले की प्रतिकृति वाला भव्य स्वागत द्बार तैयार किया गया था. साथ ही सुबह से ही यहां पर देशभक्तिपूर्ण गीत बजाए जा रहे थे.

* अमरावती के रामराज्य ढाले-ताशा ध्वज पथक ने दी सलामी
जिस समय सांसद राहुल गांधी हिंगोली जिले की सीमा को पार कर वाशिम जिले की सीमा में पहुंचे, तो विदर्भ की भूमि पर उनका स्वागत अमरावती के रामराज्य ढोल-ताशा ध्वज पथक ने जानदार व शानदार तरीके से ढोल बजाकर किया और विदर्भ क्षेत्र के सभी कांग्रेस नेताओं व पदाधिकारियों ने अपने नेता व सांसद राहुल गांधी को विदर्भ क्षेत्र में पहुंचने पर सलामी दी.

* रास्तें पर बिछाए गये फूल, बंजारा नृत्य ने बांधा समा
कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा करने निकले सांसद राहुल गांधी का स्वागत करने हेतु पैनगंगा नदी के पुल पर फूल बिछाएं गये थेे और जैसे ही सांसद राहुल गांधी का वाशिम जिले की सीमा में प्रवेश हुआ, वैसे ही वाशिम एवं यवतमाल जिले के बंजारा तथा आदिवासी समाजबांधवों द्बारा पारंपारिक नृत्य पेश करते हुए सांसद राहुल गांधी का वाशिम जिले व विदर्भ क्षेत्र में स्वागत किया गया. इस समय वाशिम जिले की मानोरा तहसील के विभिन्न तांडों से आए बंजारा समाज बंधुओं द्बारा डफली बजाते हुए पारंपारिक लेंगी नृत्य प्रस्तुत किया गया. वहीं यवतमाल जिले के पांढरकवडा से वास्ता रखने वाले गोंडी सांस्कृतिक आदिवासी कला संच द्बारा यहां पर आदिवासी कला परंपरा का प्रदर्शन किया गया. इस समय इस आदिवासी पथक में शामिल 30 लोगों के समूह ने अपनी पारंपारिक वेशभूषा व मोरपंखी र्टोपियां धारण करते हुए तुतारी बजाते हुए सांसद राहुल गांधी सहित उनके साथ भारत जोडो यात्रा में चल रहे लोगों का जल्लोषपूर्ण स्वागत किया.

* हर ओर पुलिस का कडा बंदोबस्त, श्वान पथक भी तैनात
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा को ध्यान मेें रखते हुए वाशिम शहर सहित जिले में जगह-जगह पर बेहद कडा पुलिस बंदोबस्त तैनात किया गया है और जिन-जिन रास्तों से होकर यह पदयात्रा गुजरने वाली है. उन सभी रास्तों को आम लोगों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा वाशिम जिले की सीमा पर बनाएं गये लाल किले की प्रतिकृति वाले प्रवेश द्बार के पास श्वान पथक को भी तैनात किया गया. विशेष उल्लेखनीय यह है कि, तमाम सुरक्षा इंतजामों के साथ-साथ वाशिम में कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अन्य जिलों से भी पुलिस पथकों को वाशिम बुलाकर तैनात किया गया है. जिसके तहत वर्धा जिले से आये 8 पुलिस कर्मचारियों के पथक तथा डॉन नामक श्वान को लाल किले की प्रतिकृति के पास सुरक्षा में तैनात किया गया.

* चुनाव के लिए नहीं, देश जागरण के लिए है पदयात्रा
– कांग्रेस नेता जयराम रमेश का पत्रवार्ता में कथन
वहीं इस बीच वाशिम के होटल ईव्हेटो में आयोजित पत्रकार परिषद में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि, इस समय देश विभिन्न संकटों व समस्याओं का सामना कर रहा है और देश की सर्वसामान्य जनता महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी जैसी समस्याओं से जुझ रही है. इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए देश में जनजागृति करने हेतु कांगे्रस नेता व सांसद राहुल गांधी द्बारा कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोडो यात्रा निकाली गई है और इस यात्रा का कोई चुनावी या राजनीतिक उद्देश्य नहीं है.
इस पत्रकार परिषद में राज्य की पूर्व मंत्री व विधायक यशोमति ठाकुर, सांसद प्रणिती शिंदे, विधायक प्रज्ञा सातव, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता अतुल लोंढे तथा अभा कांग्रेस कमिटी के मीडिया विभाग की महिमा सिंह आदि भी मौजूद थे.

* तडके ढाई बजे से राहुल गांधी से मिलने आतुर थी स्वरा मिटकरी
– राहुल ने गोद में उठाकर बच्ची से साधा संवाद
भारत जोडो यात्रा पर निकले सांसद राहुल गांधी से मिलने के लिए वाशिम में रहने वाली स्वरा सुमित मिटकरी नामक शालेय छात्रा का आतुर दिखाई दी और वह तडके ढाई बजे से वाशिम जिले की सीमा पर पैनगंगा नदी के किनारे अपने माता-पिता के साथ सांसद राहुल गांधी के यहां पहुंचने का इंतजार कर रही थी. वहीं यहां पहुंचने पर सांसद राहुल गांधी का भी पदयात्रा में शामिल स्वरा मिटकरी की ओर ध्यान गया और राहुल ने स्वरा को अपनी गोद में लेकर उसके साथ बातचीत की. इस समय राहुल गांधी ने स्वरा से पूछा कि, वह कौनसी कक्षा में पढती है और उसे आगे चलकर भविष्य में क्या करना है. इस समय स्वरा ने भी सभी सवालों का जवाब दिया.

* सोनिया गांधी भी आएंगी शेगांव
– भारत जोडो यात्रा के मंच पर दिख सकते है पवार और उद्धव भी
वहीं इस बीच पता चला है कि, आगामी 18 नवंबर को शेगांव में होेने जा रही सांसद राहुल गांधी की जनसभा के लिए कांग्रेस नेत्री व सांसद सोनिया गांधी भी महाराष्ट्र के दौरे पर आ सकती है और इस सभा में राकांपा के मुखिया शरद पवार तथा शिवसेना के पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे भी उपस्थित रह सकते है. जिन्हे प्रदेश कांग्रेस की ओर से इस जनसभा के लिए आमंत्रित किया गया है. ताकि राज्य में महाविकास आघाडी पूरी तरह से मजबूत रहने का संदेश दिया जा सकें.
उल्लेखनीय है कि, इससे पहले जब भारत जोडो यात्रा कर्नाटक में थी, तो सांसद सोनिया गांधी इस यात्रा में शामिल हुई थी और उन्होंने अपने बेटे व सांसद राहुल गांधी के साथ कुछ दूरी तक पैदल यात्रा की थी और अब वे पहली बार राहुल गांधी के जनसभा के लिए भारत जोडो यात्रा में शामिल होने जा रही है. इसी तरह इससे पहले राहुल गांधी भी नांदेड में हुई सभा में राकांपा की ओर से सांसद सुप्रिया सुले, प्रदेशाध्यक्ष जयंत पाटील और विधायक जीतेंद्र आव्हाड ने हाजरी लगाई थी. वहीं युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे भी राहुल गांधी के साथ पदयात्रा करते दिखाई दिये. वहीं अब सांसद सोनिया गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार व शिवसेना के पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को एक मंच पर लाकर कांग्रेस एवं महाविकास आघाडी की ओर से शक्ति प्रदर्शन करने का नियोजन किया जा रहा है.

* कैसे हो ताईजी, राहुल ने पूछा विधायक सुलभा के हालचाल
– विधायक सुलभा खोडने ने वाशिम सीमा पर किया अपने नेता का स्वागत
आज सुबह जब सांसद राहुल गांधी भारत जोडो यात्रा के तहत हिंगोली जिले से आगे बढते हुए वाशिम जिले में पहुंचे, तो अमरावती की कांग्रेस विधायक सुलभा खोडके अपने समर्थकों के साथ उपस्थित रहकर अपने नेता राहुल गांधी का भावपूर्ण स्वागत किया. इस समय विधायक सुलभा खोडके को देखते ही राहुल गांधी ने उनके कंधे पर बडे स्नेहपूर्वक हाथ रखकर पूछा कि, कैसे हो ताईजी. वहीं विधायक सुलभा खोडके ने अपना कुशलक्षेम देते हुए कहा कि, राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज, कर्मयोगी संत गाडगे बाबा व शिक्षा महर्षि डॉ. पंजाबराव देशमुख के विचारों व पदस्पर्श से पावन विदर्भ की भूमि पर आपका स्वागत है राहुल जी. इस समय विधायक सुलभा खोडके के साथ उपस्थित समर्थकों ने भारत जोडो यात्रा के समर्थन में जमकर नारेबाजी की और सभी ने सांसद राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर इस पदयात्रा में हिस्सा लिया.

* कोल्हापुर का युवक साइकल लेकर चल रहा साथ-साथ
– पदयात्रा के साथ वाशिम पहुंचा
सांसद राहुल गांधी द्बारा निकाली गई भारत जोडो पदयात्रा में कोल्हापुर निवासी नितीन गणपत नागनुरकर नामक युवक अपनी साइकिल लेकर कोल्हापुर से सहभागी हुआ है और वह इस यात्रा में अपनी साइकिल के साथ अंत तक बना रहेगा. यानि वह कश्मीर तक सांसद राहुल गांधी के साथ इस पदयात्रा में शामिल रहेगा. विशेष उल्लेखनीय है कि, राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा को हर ओर उत्साहपूर्ण प्रतिसाद मिल रहा है और समाज के विभिन्न वर्ग एवं आयु वर्ग वाले लोग इस पदयात्रा में अपने-अपने हिसाब से शामिल हो रहे है. इन्हीं में से एक नितिन नागनुरकर नामक यह व्यक्ति है, जिसने अपने शरीर पर कांग्रेस के झंडे की तरह पोषाक पहनी हुई है और सिर पर केश कर्तन करते हुए कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह पंजा बना रखा था. जो सभी के आकर्षण का केंद्र रहा.
बॉक्स/फोटो-टी 606
* औरंगाबाद का दिव्यांग अब्दूल अन्सारी भी पदयात्रा में शामिल
सांसद राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा को समाज के सभी वर्गो से मिल रहे प्रतिसाद की चर्चा हर ओर है. साथ ही इस प्रतिसाद का उदाहरण औरंगाबाद निवासी 25 वर्षीय अब्दूल मुदस्सर अन्सारी नामक दिव्यांग युवक को भी कहा जा सकता है, जो दोनों हाथ व पैर से दिव्यांग है. लेकिन औरंगाबाद के देगलुर से इस यात्रा में शामिल हुआ है और भारत जोडो यात्रा के तहत सांसद राहुल गांधी के साथ महाराष्ट्र की पदयात्रा पूरी करने निकला है. अब्दूल अन्सारी के मुताबिक सांसद राहुल गांधी को गरीबों के बारे में पूरा एहसांस है और कांग्रेस एक विचारधारा है. जिससे प्रेरित होकर उसने शरीर से असमर्थ रहने के बावजूद इस यात्रा में शामिल होने का फैसला लिया.
इस दिव्यांग युवक के भारत जोडो यात्रा में शामिल होने की खबर मिलते ही सांसद गांधी ने पहले ही दिन अब्दूल अन्सारी को अपने पास बुलाया और उससे आस्था पूर्वक पूछताछ की. विशेष उल्लेखनीय है कि, अब्दूल अन्सारी इससे पहले कांग्रेस नेत्री सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर चुका है.

* अग्निवीर योजना से समाज में अपराध बढने का खतरा
– हिंगोली में बोले सांसद राहुल गांधी
वहीं इससे पहले हिंगोली शहर मेें आयोजित कॉर्नर सभा में अपने विचार व्यक्त करते हुए सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, केंद्र सरकार द्बारा अमल में लाई जा रही अग्निवीर योजना की वजह से समाज में अपराधों के बढने का खतरा पैदा हो सकता है. क्योंकि इस योजना के तहत सेना में भरती किये जाने वाले युवकों को 4 साल की ड्यूटी के बाद उनके घर वापिस भेज दिया जाएगा. जिसकी वजह से हथियार चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त ऐसे युवक बेरोजगार हो जाएंगे और अगर उन्हें आगे चलकर कोई ढंग का कामकाज नहीं मिला, तो वे गलत रास्तें पर भी चल सकते है. इसके साथ ही इन अग्निवीर सैनिकों को केवल 6 माह का प्रशिक्षण देने के बाद युद्ध में उतार दिया जाएगा. ऐसे युद्ध का परिणाम क्या होगा. इसकी केवल कल्पना ही की जा सकती है. इसके अलावा सांसद राहुल गांधी ने यह भी कहा कि, यदि देश के युवाओं को मौका दिया जाए, तो कई उत्पादों पर मेड इन नांदेड व मेड इन हिंगोली भी लिखा लिखाई दे सकता है.

* उद्योजकों का कर्ज माफ, लेकिन किसानों को कर्जमाफी नहीं
इसके साथ ही हिंगोली जिले के कालेगांव पहुंचने के बाद ली गई सभा में उपस्थितों को संबोधित करते हुए सांसद राहुल गांधी ने भाजपा, आरएसएस व मोदी सरकार को लेकर जमकर निशाना साधा. इस समय राहुल गांधी ने कहा कि, मोदी सरकार द्बारा देश के बडे-बडे उद्योगपतियों का कर्ज को महज 2 मीनट में माफ कर दिया जाता है. लेकिन मेहनत मजदूरी करने वाले किसानों को बार-बार मांगने के बावजूद भी कर्जमाफी नहीं दी जाती. जबकि सभी किसान सुबह 4 बजे से अपने खेतों में काम करने की शुरुआत करते है. तेज धुप में मेहनत करते हुए पसीना बहाते है. परंतु इसके बावजूद उनकी उपज को योग्य दाम नहीं मिलते. किसानों द्बारा फसल बीमें के लिए निजी बीमा कंपनियों को किश्त भी दी जाती है. लेकिन बारिश, अतिवृष्टि व चक्रवात की वजह से फसलों का नुकसान होने के बावजूद उन्हें भरपाई और मुआवजा नहीं मिलता. वहीं दूसरी ओर इस सरकार द्बारा केवल 2-4 उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए देश में एकाधिकारशाही लाने का प्रयास किया जा रहा है. यहीं वजह है कि, सार्वजनिक उपक्रमों व सरकारी संपत्तियों को एक के बाद एक बेचने का काम सरकार कर रही है.

* किसान आंदोलन में शहीद हुई सीताबाई के पति व बेटियां भी पदयात्रा में
– मेघा पाटकर व श्याम मानव भी हुए शामिल
दिल्ली के शहाजहांपुर बॉर्डर पर विगत वर्ष हुए किसान आंदोलन में नंदूरबार जिले की अंबाबरी गांव निवासी सीताबाई मडावी नामक महिला किसान शामिल हुई थी. उन्होंने 26 जनवरी को किसान आंदोलन की परेड में भी हिस्सा लिया था. पश्चात नंदूरबार वापिस लगते समय कडाके की ठंड की वजह से उनकी मौत हो गई थी. ऐसे में उनकी स्मृति व योगदान के साथ ही किसानों की समस्याओं को इस पदयात्रा के जरिए सबके सामने रखने हेतु सीताबाई के पति रामदास मडावी व उनकी दोनों बेटियां भी इस पदयात्रा में सांसद राहुल गांधी के साथ शामिल हुए है. इसके साथ नर्मदा बचाव आंदोलन की नेत्री मेघा पाटकर अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष श्याम मानव तथा वरिष्ठ पत्रकार व सांसद कुमार केतकर सहित अनेकों गणमान्य व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि इस पदयात्रा मेें शामिल हो रहे है. जो पातुर से शेगांव के दौरान सांसद राहुल गांधी के साथ मिलकर कदमताल करेंगे.

* आज वाशिम में मुक्काम, कल अकोला जिले मेें प्रवेश
आज सुबह वाशिम जिले की सीमा में प्रवेश करने के उपरान्त सांसद राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा दोपहर करीब 3 बजे के आसपास वाशिम शहर पहुंची. जहां पर पुलिस थाना चौक के निकट सांसद राहुल गांधी ने एक कॉर्नर सभा को संबोधित किया. आज रात इस पदयात्रा का विश्राम वाशिम के अकोला नामा परिसर स्थित सरनाईक कॉलेज के प्रांगण में रहेगा और कल सुबह यह पदयात्रा मालेगांव होते हुए मेडशी पहुंंचेंगी. जहां से यह यात्रा अकोला जिले में प्रवेश करते हुए पातुर पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे. इससे पहले कल दोपहर मालेगांव में सांसद राहुल गांधी द्बारा कॉर्नर सभा को संबोधित किया जाएगा. पश्चात मेडशी पहुंचने के बाद सांसद राहुल गांधी सुरक्षा कारणों के चलते मेडशी से पातुर की यात्रा कार के जरिए करेंगे. क्योंकि मेडशी से पातुर के बीच घना जंगल परिसर है. जहां पर उनकी ुसुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो सकता है. इस बात के मद्देनजर उनकी सुरक्षा में तैनात सुरक्षा एजेंसी ने उन्हें मेशडी से पातुर के बीच पदयात्रा नहीं करने और इस दूरी को कार में सवार होकर पार करने निवेदन किया था. जिसे सांसद राहुल गांधी ने स्वीकार कर लिया.

Related Articles

Back to top button