यवतमाल

15वें अखिल भारतीय आंबेडकरी साहित्य सम्मेलन

सम्मेलननाध्यक्ष के रूप में रंजीत मेश्राम और स्वागताध्यक्ष माणिकराव ठाकरे.

यवतमाल/दि.09- आंबेडकरी आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लेखक, वरिष्ठ पत्रकार और वक्ता के रूप में जाने जाने वाले नागपुर के प्रोफेसर रंजीत मेश्राम को 15वें अखिल भारतीय आंबेडकरी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया. यह निर्णय हाल ही में विश्राम भवन में आयोजित आंबेडकरी साहित्य एवं कला अकादमी की बैठक में लिया गया. इससे पहले राज्य के पूर्व मंत्री माणिकराव ठाकरे को मुख्य अतिथि के तौर पर चुना गया था.

इस तीन दिवसीय साहित्य सम्मेलन का समापन 24, 25 और 26 फरवरी को आज़ाद मैदान में होगा और इस सम्मेलन में देश भर के प्रसिद्ध कवि, लेखक और कलाकार भाग लेंगे.
प्रो. रंजीत मेश्राम एक तेजस्वी व्यक्तित्व हैं और उन्होंने सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर विस्तार से लिखा है. उनकी विद्वतापूर्ण बयानबाजी के कारण महाराष्ट्र में उनके प्रशंसकों का एक बड़ा वर्ग है. फासीवादी रवैये पर उनके तीखे लेखन और आंदोलन में सीधी भागीदारी ने आंबेडकरी आंदोलन को ताकत दी. वह पहले राज्य खनन निगम के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं. माणिकराव ठाकरे पूर्व गृह मंत्री और महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष हैं और केंद्रीय कांग्रेस कार्य समिति के वर्तमान सदस्य हैं. वह हाल ही में संपन्न हुए तेलंगाना राज्य चुनाव के प्रभारी थे.
अकादमी के सचिव एड. आनंद गायकवाड ने कहा. बैठक में अकादमी के पदाधिकारी कवडू नागरले, डाॅ. सुभाष जामधड़े, सुनील वासनिक, सतीश राणा, प्रो.डॉ. संदीप नागरले, इंजी. संजय मानकर, गोपीचंद कांबले, प्रो. विलास भावरे, नवनीत महाजन, सुमेध थामके, डॉ. साहेबराव कदम, इंजी. भीमराव गायकवाड, इंजी. नीलेश सोनटक्के, नंदकुमार रामटेके, विलास वानखड़े, इंजी. गुलाबराव घेवंडे, आनंद धावने आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button