यवतमाल

सरकारी माल की 25 प्रतिशत यातायात ‘एसटी’ से होगी

1150 वाहन : 10 महिने में कमाए 50 करोड

यवतमाल/प्रतिनिधि दि.२२ – मंत्रीमंडल व्दारा लिये गए निर्णय के अनुसार 25 प्रतिशत सरकारी माल की यातायात महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल के (एसटी) वाहन व्दारा की जाएगी. इस माध्यम से एसटी के अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा. महामंडल ने उत्पन्न का यह स्त्रोत शुरु करने से 10 महिने में लगभग 50 करोड रुपए कमाए है. वर्तमान स्थिति में एसटी के 1150 वाहनों व्दारा माल ढुलाई की जाती है. आगामी समय में इसमें और वृध्दि होगी.
महामंडल की आर्थिक स्थिति सुधारने की दृष्टि से महाराष्ट्र सरकार का खाद्यान्न व नागरी आपूर्ति विभाग छोड अन्य माल ढुलाई का हिस्सा एसटी को मिलेगा. महामंडल के उपाध्यक्ष तथा व्यवस्थापकिय संचालक शेखर चन्ने व्दारा किये गए प्रयास यह महत्वपूर्ण माने जाते है. हालांकि इससे पूर्व की सरकार के कार्यकाल में माल यातायात का विषय जब सामने आया था, मात्र उसे गति नहीं मिली थी. महाराष्ट्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार एसटी महामंडल ने 21 मई 2020 से माल यातायात शुरु की. यात्री बस का माल ढुलाई के वाहन में तब्दील किया गया. इस बस के आसन, खिडकियां निकाल ली और समूची बंदिस्त कर बस को माल ढुलाई के वाहन का स्वरुप दिया गया. इस माध्यम से गांव कस्बों तक माल की यातायात की जाती है. रत्नागिरी से मुंबई इस मार्ग पर आम की पेटियों की यातायात कर माल ढुलाई की शुरुआत की थी. 21 मई 2020 से 29 जनवरी 2021 इस समयावधि में माल ढुलाई के लिए 68 हजार फेरियां की गई. इसके लिए 98 लाख किलोमीटर का सफर हुआ. इस समयावधि में 38 करोड रुपए इतना उत्पन्न मिला. मार्च महिने तक उत्पन्न का यह आलेख 50 करोड रुपए तक पहुंचा है. 38 रुपए 80 पैसे किलोमीटर दर से एसटी ने यह कमाई की है. हररोज औसतन 350 फेरियां और 20 लाख रुपए इतना दैनंदिन उत्पन्न इस माध्यम से एसटी को मिल रहा है.

  • माल यातायात के स्त्रोत

एसटी महामंडल का फिलहाल माल यातायात के स्त्रोत चुनिंदा है. इसमें बालभारती, महाबीज, चुनावी पेट्या व वन विभाग के पौधों की यातायात, भारतीय खाद्य निगम, राष्ट्रीय केमिकल्स व फर्टीलाइजर्स, शिर्डी संस्थान व अन्य शासकीय संस्था आदि का समावेश है. इसके अलावा कुछ निजी कंपनियों का भी काम मिलता है. इसमें अब 25 प्रतिशत के निर्णय से अन्य शासकीय विभागों का बोझ बढेगा.

राज्य सरकार के विविध विभागों के कुल माल यातायात में से 25 प्रतिशत माल ढुलाई एसटी महामंडल को देने का निर्णय संकट के समय में निश्चित वरदान साबित होगा. महाविकास आघाडी सरकार ने लिया हुआ यह निर्णय काफी अच्छा है.
– श्रीरंग बरगे, महासचिव, महाराष्ट्र एसटी कर्मचारी कांग्रेस

  • 8 महिने की कमाई

महिना                 उत्पन्न
मई               3 करोड 50 लाख
जून              1 करोड 20 लाख
जुलाई           3 करोड 18 लाख
अगस्त          4 करोड 10 लाख
सितंबर          5 करोड 55 लाख
अक्तूबर          7 करोड 11 लाख
नवंबर           6 करोड 35 लाख
दिसंबर          5 करोड 10 लाख

Related Articles

Back to top button