यवतमाल

दारव्हा में 4 करोड के अप्रमाणित बीज जप्त

कृषि विभाग ने की कार्रवाई

यवतमाल/प्रतिनिधि दि.७ – बीते शुक्रवार को कृषि विभाग ने एक शिकायत के आधार पर आधी रात को कार्रवाई करते हुए 4 करोड 19 लाख 92 हजार रूपये मूल्य के सोयाबीन, तुअर व चना के अप्रमाणित बीज जप्त किये गये है. इस मामले में धरतीधन सीडस् व प्रोसेसिंग प्रकल्प के संजय सोहनलाल मालानी के खिलाफ विविध धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है. इतने बडे पैमाने पर अप्रमाणित बीज जप्त किये जाने का यह यवतमाल जिले का पहला मामला है.
जानकारी के मूताबिक कृषि आयुक्तालय ने संजय मालाणी को बीज विक्री के लिए लाईसेन्स दिया है. साथ ही उन्हें महाराष्ट्र राज्य बीज प्रमाणिकरण प्रशासन की ओर से बीज प्रक्रिया का लाईसेन्स भी प्राप्त है. जिसके चलते संजय मालाणी ने बोरीअरब गांव में अपना प्रकल्प स्थापित किया है. किंतु इस प्रकल्प के जरिये अप्रमाणित बीजों की बिक्री होने की जानकारी दारव्हा पंचायत समिती के कृषि अधिकारी राजीव शिंदे को प्राप्त हुई. जिसके आधार पर शुक्रवार की शाम इस प्रकल्प का मुआयना किया गया. जहां पर सोयाबीन बीजों को छन्नी लगाकर 30-30 किलो की बैग में भरने का काम शुरू था. इन थैलियों पर उत्पादक प्रक्रिया व विपणन कर्ता, बीजों की गुणवत्ता के संदर्भ में गारंटी, कंपनी का नाम, पता व दूरध्वनी क्रमांक आदि बातों का कोई उल्लेख नहीं था. किंतु सभी थैलियों पर प्रमाणित बीज लिखा हुआ था. इसके अलावा कानूनी रूप से जरूरी रहनेवाली उपज क्षमता, भौतिक शुध्दता, बीजों की जांच दिनांक, एक्सपायरी डेट, जणुकिय शुध्दता, फसल का नाम, प्रजाति, स्तर, भरते समय वजन, लॉट क्रमांक, पैकेजिंग की तारीख, कीमत तथा बीज पर लगायी गयी जहरीली दवा आदि के साथ ही बीजों के प्रमाणित रहने एवं सत्यतादर्शक से संबंधित टैग भी किसी थैली पर नहीं लगाया गया था. कंपनी द्वारा प्रक्रिया करने हेतु कितने बीज लिये गये, इसके बारे में भी किसी भी तरह के दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराये गये. जिससे यह स्पष्ट हुआ कि, बाजार में अनाज के तौर पर बिक्री हेतु आये सोयाबीन को खरीदकर उसकी बीज के तौर पर बिक्री की जा रही है. इस समय यह भी पता चला कि, 30 किलो वजनवाले 2 हजार 163 थैलियों पर प्रमाणित होने का उल्लेख तो था, किंतु कृषि अधिकारी का प्रमाणपत्र 152 क्विंटल बीजों पर नहीं था. यहां पर तुअर के 4 हजार 960 किलो बीज तथा चने के 2 हजार 700 क्विंटल बीज बरामद हुए.
यह पूरा मामला ध्यान में आने पर कृषि अधिकारी राजीव शिंदे द्वारा दारव्हा पुलिस थाने में दर्ज करायी गयी शिकायत के आधार पर संजय मालाणी के खिलाफ कृषि कानून के विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया. यह कार्रवाई जिला कृषि अधिक्षक नवनाथ कोलपकर, अभियान अधिकारी, राजेंद्र मालोदे, सुधीर नाईनवाड, अजय बकाले, नरेंद्र बारापात्रे, अनंत मस्करे, शिवा जाधव, व्यंकट कुंटावार तथा वर्षा भोसले आदि द्वारा की गई.

Related Articles

Back to top button