यवतमाल

लोकसेवा आयोग पर ‘एसटी’सदस्य नियुक्त करें

पूर्व मंत्री एड. शिवाजीराव मोघे की मांग

यवतमाल/दि.18 – महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग पर एसटी सदस्य की नियुक्ति करे ऐसी मागं भारतीय आदिवासी विकास परिषद के उपाध्यक्ष तथा राज्य के पूर्व मंत्री वरिष्ठ कांग्रेस नेता एड. शिवाजी राव मोघे ने की है. पूर्व मंत्री मोघे ने कहा कि लोकसेवा आयोग की जब से स्थापना हुई तब से आज तक एक भी अनुसूचित (एसटी) संवर्ग के सदस्य की नियुक्ति इस पद पर नहीं की गई. अब स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव वर्ष चल रहा है. जिसमें अनुसूचित जमाति के सेवानिवृत्त अधिकारी की नियुक्ति लोकसेवा आयोग पर की जाए ऐसी मांग शिवाजीराव मोघे ने की है.
पूर्व मंत्री मोघे ने कहा कि महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग की परिक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात एक विद्यार्थी के व्दारा पुणे शहर में आत्महत्या करने के पश्चात सरकार व्दारा तत्काल आयोग सदस्य नियुक्ति की कार्रवाई पूर्ण की. उसके अनुसार सेवनिवृत्त सनदी अधिकारी राजीव रणजीत, डॉ. देवानंद शिंदे (वीसी कोल्हापुर) तथा सेवानिवृत्त आयपीएस अधिकारी डॉ. प्रताप दिघावर का सदस्य पद पर चयन किया गया. इन चार सदस्य पदों में एक जगह अभी भी रिक्त है.
नवंबर माह तक आयोग के दो सदस्य सेवानिवृत्त होंगे उनकी भी जगह रिक्त होने वाली है. महाराष्ट्र के इतिहास में पिछले 75 सालों में लोकसेवा आयोग पर एक भी आदिवासी सदस्य की नियुक्ति नहीं की गई है. यह आदिवासी समाज के लिए दुर्दैव की बात है. राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे लोकसेवा आयोग पर अनुसूचित जमाति संवर्ग के व्यक्ति की नियुक्ति कर आदिवासी समाज को न्याय दें ऐसी मांग राज्य के पूर्व मंत्री एड शिवाजीराव मोघे ने राज्य सरकार से की है.

Related Articles

Back to top button