यवतमाल

कपास को नहीं मिल रहा दाम

खरीदी 6 हजार से 6500 में ही

* खुले मार्केट में कीमत कम होने का प्रभाव
* निजी व्यापारियों ने अब तक खरीदा 2 लाख क्विटंल

यवतमाल/ दि.20– खुले बाजार में कपास की कीमते गिरने का असर सभी तरफ देखने मिल रहा है. जिसके कारण तय दर से एक हजार रूपए कम दर पर कपास खरीदा जा रहा है. किसानों की शिकायत है कि कुछ केंद्रों पर कुट्टी ली जा रही है.

जिले में 19 निजी व्यापारियों सहित सीसीआई के चार केंद्रों पर कपास खरीदा जा रहा है. इनमें से सीसीआई के दो केंद्रों पर केवल 900 क्विंटल कपास खरीदा गया है, जबकि निजी व्यापारियों ने दो लाख क्विटंल से अधिक कपास खरीदा है. व्यापारी इस कपास को 6000 रूपए से लेकर 6,800 रूपए प्रति क्विटंल तक भाव दे रहे हैं. कपास में अधिक नमी के कारण भी कपास के दाम कम हुए है. 8 से 11 प्रतिशत नमी वाले कपास का भाव 6800 रूपए प्रति क्विटंल है. उससे अधिक नमी वाले कपास का भाव 6000 से 6500 रूपए प्रति क्विटंल है. बाजार में बिक्री के लिए आनेवाला कपास भी 20 से 25 प्रतिशत नमी वाला है. जबकि कपास की कीमत में अहम भूमिका निभानेवाली सरकरी (बिनौला) की कीमत में 100 रूपए प्रति क्विटंल की गिरावट आई है.

* बडी संख्या में है सीसीआई केंद्रों की जरूरत
वर्तमान में सीसीआई रालेगांव, घाटंजी, दारव्हा और वणी केंद्रों पर कपास खरीदती है. रालेगांव में 900 क्विटंल कपास खरीदा गया, जबिक दारव्हा केंद्र पर 30 क्विटंल कपास खरीदा गया. भाव कम मिलने से किसान दूसरे केंद्रों पर जाने को तैयार नही हैं.

Related Articles

Back to top button