यवतमाल

यवतमाल में जमकर ओलावृष्टि

पांच तहसीलों में बरसे बादल

* चक्रावाती हवा से कई पेड गिरे, यातायात ठप्प
* फसल को हुआ भारी नुकसान
यवतमाल/ दि.21– पिछले दो दिनोें से बेमौसम बारिश दस्तक दे रही है. गुुरुवार को भी कुछ जगहों पर बारिश हुई. शुक्रवार को यवतमाल में जमकर ओलावृष्टि के साथ बारिश भी हुई. वहीं रालेगांव, नेर, दारव्हा और बाभुलगांव में तेज चक्रावाती हवा के साथ जमकर बारिश हुई. तुफानी हवा के कारण कई पेड धराशाई होकर जमीन पर गिर गए, जिससे यातायात भी ठप्प हो गया. खेतों की फसल पककर तैयार हो जाने के कारण अचानक हो रही बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है.
कल शुक्रवार की शाम अचानक वातावरण में बदलाव हुआ. चक्रावाती हवा के साथ मेघ गर्जना होते हुए बारिश की शुरुआत हुई. यवतमाल शहर में बेर के आकार की ओलावृष्टि हुई. शहर के अधिकांश क्षेत्र में ओलावृष्टि देखने को मिली. इस ओलावृष्टि की वजह से शहर से सटे खेतों में भारी नुकसान हुआ है. खासतौर पर फूल उत्पादक किसानों को जोरदार झटका लगा. यवतमाल समेत रालेगांव, नेर, दारव्हा और बाभुलगांव में भी अकाली बारिश हुई. चक्रावाती तेज हवा के कारण राज्य मार्ग के पेड उघडकर धराशाही हो गए. खासतौर पर दारव्हा और अमरावती मार्ग पर यह दृष्य देखने को मिला. यातायात में बाधा निर्माण होने के कारण वाहन चालकों को दूसरा मार्ग बदलकर जाना पडा. परंतु दारव्हा और अमरावती मार्ग पर पेड गिर जाने के कारण खेती के रास्ते वाहन निकालना पडा. इस जगह रास्ते का काम शुरु होने के कारण बडे पैमाने में यातायात ठप्प हो गया. तेज बारिश व ओलावृष्टि के कारण सामान्य जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होने के साथ ही दुकान के बाहर माल का नुकसान न हो, इसके लिए व्यापारी भागदौड करते दिखाई दिये. बारिश की वजह से दारव्हा तहसील के चाणी गांव में छतों के टीन उडने के कारण काफी नुकसान हुआ है.
फिलहाल खेत में मूंगफली की फसल निकालने का समय है, ऐसे में बारिश होने के कारण वह फसल गिली हो गई. साथ ही तिल और प्याज की फसल खेत में खडी है. ऐसे में बारिश होने के कारण खेत का गणित बिगड गया है. सब्जियों की फसल का भी भारी नुकसान हुआ. ओलावृष्टि की वजह से हरा धनिया व पालक की फसल मिट्टी में मिल गई. देशी आम देरी से आता है, इस वजह से कैरी पेड पर लदी हुई है. परंतु चक्रावाती हवा के कारण दशी आम को भी बहुत नुकसान हो रहा है. यवतमाल शहर में रात के समय संभाजी नगर, वैशाली नगर, वाघापुर, दर्दा नगर, गांधी चौक, मालिपुरा परिसरर में बेर के आकार की ओलावृष्टि होने के कारण उसका वीडियो जमकर वायरल हुआ. बच्चे भी ओलावृष्टि का जमकर आनंद उठाते हुए दिखाई दिये.

Related Articles

Back to top button