यवतमाल

रुपए दे, नहीं तो बेटे के पोस्टमार्टम की तैयारी कर

फेक आईडी से धमकी देते हुए फिरोैती की मांग

* आर्णी शहर की खलबली मचाने वाली सनसनीखेज घटना
यवतमाल/ दि.9– सोशल मीडिया का उपयोग अपराध करने के लिए बडे पैमाने में किया जा रहा है. तब तक सोशल मीडिया के माध्यम से धोखाधडी की जाती थी, परंतु अब सीधे बेटे का अपहरण कर जान से मारने की धमकी देते हुए फिरौती की मांग की. यह धमकी देने के लिए आरोपी ने फेक फेसबुक आईडी का उपयोग किया. यह खलबली मचा देने वाली सनसनीखेज घटना आर्णी शहर में उजागर हुई है.
धणेश प्रकाश देशमुख (अशोक ले-आउट, आर्णी) को उनके फेसबुक आईडी पर विनायक टाके नामक व्यक्ति ने पोस्ट करते हुए ‘तुने और तेरे पोट्टे ने मुझे गालियां दी है, तुने मेरी शिकायत सायबर क्राइम में की थी, अब तेरे लडके की हत्या करता हूं’, ऐसी धमकी दी. इसी तरह फेसबुक पर मित्र की आईडी पर शिकायतकर्ता को ‘श्रद्धांजली’ इस आशय का पोस्ट किया. इसके बाद तत्काल आरोपी ने विनयाक टाके नाम का फेसबुक अकाउंट बंद कर दिया. इसके बाद आकाश गिरोलकर इस नाम से अकाउंट ओपन कर उसने धनेश देशमुख से 10 हजार रुपए की माग की. रुपए नही दिये तो ‘बेटे के पोस्टमार्टम की तैयारी कर’, ऐसी धमकी दी. इस मामले में आर्णी पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ दफा 384, 506 के तहत अपराध दर्ज किया.

फेसबुक प्रोफाइल के टू-स्टेप वेरिफिकेशन कर सोशल मीडिया पर फिलहाल फेसबुक का उपयोग सबसे अधिक है. अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा के लिए हर कोई टू-स्टेप वेरिफिकेशन करे, जिससे आसानी से अकाउंट हैक नहीं होगा. प्रोफाइल की फोटो लॉक करे, इतना ही नहीं तो अज्ञात व्यक्ति को फे्रंड लिस्ट में न ले. संदेहास्पद महसूस हुआ तो संबंधित को तत्काल ब्लैक करे, यह सतर्कता का पालन किया तो, मानसिक परेशानी से खुद को बचा सकते है, ऐसा सायबर तज्ञ ने बताया.

Related Articles

Back to top button