यवतमाल

यवतमाल जिले में तिहरी उम्रकैद की सजा का ऐतिहासिक फैसला

केवल 42 दिन के अंदर सुनाया निर्णय

यवतमाल/ दि.14- छह वर्ष की बालिका को चॉकलेट का प्रलोभन देकर अपने साथ ले जाने के बाद उस बालिका पर बलात्कार करने वाले नराधमी आरोपी को अदालत ने तिहरी उम्रकैद की सजा सुनाई. यह सजा आरोपी को एकसाथ भुगतना होगा. दारव्हा के जिला व सत्र न्यायालय के न्यायमूर्ति ह. ल. मनवर की अदालत ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया, ऐसा मत पुलिस अधिक्षक डॉ. दिलीप पाटील भुजबल ने व्यक्त किया.
पुलिस अधिक्षक कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित पत्रकार परिषद में पुलिस अधिक्षक डॉ. दिलीप पाटील भुजबल ने यह जानकारी दी. संजय उर्फ मुक्या जाधव (24, बोरगांव, तहसील आर्णी) यह सजा पाने वाले आरोपी का नाम है. 13 मार्च 2022 के दिन 6 वर्षीय बालिका करे घर में बुलाकर बलात्कार किया था. यह मुकदमा दारव्हा के जिला व सत्र न्यायालय में चलाया गया. पीडित बच्ची ने अदालत में खडे होकर बयान दिया. इस मामले की तहकीकात उपविभाग पुलिस अधिकारी आदित्य मिरखेलकर, उपविभागीय अधिकारी अनिल आडे व आर्वी के थानेदार पितांबर जाधव ने की थी.
फास्ट ट्रैक अदालत में मुकदमा चलाकर केवल दो माह के भीतर मुकदमे का फैसला सुनाया गया. सरकारी पक्ष की ओर से जिला सरकारी वकील निता दवे, सहायक सरकारी वकील अंकुश देशमुख ने जोरदार दलीले पेश की. पत्रकार परिषद में अपर पुलिस अधिक्षक डॉ.खांडेराव दरने, उपविभागीय पुलिस अधिकारी आदित्य मिरखेलकर, पुलिस निरीक्षक प्रदीपसिंह परदेशी, आर्णी के थानेदार पितांबर जाधव, सहायक पुलिस निरीक्षक अमोल पूरी उपस्थित थे.

10 दिन में दोषारोपपत्र
अपराध दर्ज होेते ही केवल 2 घंटे में आरोपी को गिरफ्तार किया गया. घटनास्थल का पंचनामा, सभी सबूत इकट्ठा कर आगे की तहकीकात एसडीपीओ आदित्य मिरखेलकर ने बडे ही सतर्कता के साथ कुशलता से पूरी की. तकनीकी व वस्तु स्थिति, सबूत, गवाहों के बयान दर्ज कये गए. प्रयोग शाला में व्यक्तिगत सबूत इकट्ठा कर रासायनिक विश्लेषण रिपोर्ट बुलाई. केवल 10 दिन में तहकीकात पूरी कर जबर्दस्त सबूत के साथ आरोपी के खिलाफ 22 मार्च 2022 को दोषारोपपत्र अदालत में दायर किया.

पुलिस दल को पुरस्कार
इस अपराध की तहकीकात बहुत ही कम समय में वह भी भरपूर सबूत के आधार पर 10 दिन में पूरी की. इसके कारण आरोपी को ऐतिहासिक तिहेरी उम्रकैद की सजा दिलाने में पुलिस दल के अधिकारी, कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. इस पर तहकीकात करने वाले इस दल को 50 हजार रुपए नगर, सी नोट, जीएसटी प्रोत्साहन पर पुरस्कार पुलिस अधिक्षक ने घोषित किये.

Related Articles

Back to top button