यवतमाल

यवतमाल की अगरबत्ती महकेगी ‘साईकिल’ के सहयोग से

बांबू विकास मंडल के मार्फत महिलाओं का अगरबत्ती उद्योग के साथ एमओयू

यवतमाल प्रतिनिधि/दि.12 – कहीं पर भी अगर अगरबत्ती की मनभावन हल्की-हल्की सुगंध आती है, तो हर कोई उस अगरबत्ती को खरीदना जरूर चाहता है. ऐसी ही अगरबत्तियोें के लिए पूरे विश्व में प्रसिध्द रहनेवाले ‘साईकिल ब्राण्ड’ के साथ यवतमाल की महिलाओं द्वारा शुरू किये गये अगरबत्ती उद्योग का सामंजस्य करार हुआ है. ऐसे में अब यवतमाल में तैयार होनेवाली अगरबत्तियों की सुगंध ‘साईकिल’ के सहयोग से अब पूरे देश में महकने जा रही है.
राज्य के वन मंत्री तथा यवतमाल के जिला पालकमंत्री संजय राठोड की अगुआई में ‘साईकिल’ ब्राण्ड कंपनी के साथ हाल ही में यह सामंजस्य करार हुआ है. मुंबई स्थित मंत्रालय में इस हेतु आयोजीत कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे सहित पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे भी उपस्थित थे. यवतमाल जिले में जंगलों एवं जंगलों के आसपास रहनेवाले आदिवासियोें, पारंपारिक निवासियों व महिलाओं के पास आजीविका व रोजगार के साधन उपलब्ध हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए वन मंत्री संजय राठोड ने बांबू विकास मंडल के मार्फत यहां पर अगरबत्ती उद्योग को गतिमान किया और महिलाओं की अगुआई में यह उद्योग शुरू करने हेतु अगरबत्ती तैयार करनेवाली ऑटोमैटिक मशीन के साथ ही 12 ब्लेंडर मशीन भी दी गई. साथ ही यहां पर उत्पादित होनेवाली अगरबत्तियों को अधिकारपूर्ण बाजार मिले, इस हेतु सामंजस्य करार करने के लिए ‘साईकिल’ ब्राण्ड से बातचीत की गई और ‘साईकिल’ ब्राण्ड ने यवतमाल जिले में निर्मित अगरबत्ती की गुणवत्ता को देखते हुए सामंजस्य करार करने हेतु वनविभाग के प्रस्ताव को स्वीकार किया. जिसके अनुसार सीएम उध्दव ठाकरे की उपस्थिति में यह करार किया गया.
इस अवसर पर सीएम उध्दव ठाकरे ने विश्वास जताया कि, इस उपक्रम की वजह से जिले की अनेकों महिलाओें को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे.

  • महिलाओं के आर्थिक विकास को गति मिलेगी

यवतमाल जिले में बडे पैमाने पर वनसंपदा है. जिसे देखते हुए बांबू विकास मंडल के मार्फत वनों के आसपास रहनेवाली महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु अगरबत्ती उद्योग शुरू करने को गतिमान किया गया है. साथ ही इस उद्योग के लिए ‘साईकिल’ ब्राण्ड जैसी विश्व विख्यात कंपनी के साथ करार होने के चलते यवतमाल में निर्मित होनेवाली अगरबत्ती को अब बडे पैमाने पर बाजार मिलेगा. साथ ही इससे महिलाओं को रोजगार मिलेगा और उनके आर्थिक विकास को गति मिलेगी.
– संजय राठोड
वन मंत्री, महाराष्ट्र राज्य व पालकमंत्री यवतमाल जिला.

Related Articles

Back to top button