यवतमाल

बेंबला के झींगे मुंबई के फाइव स्टार होटल में

लरकार को मिलता है लाखों का राजस्व

यवतमाल/दि.25-जिले की बेंबला सिंचाई परियोजना से हर रोज हजारों रुपए के झींगे निकलते हैं. जो कि मुंबई के फाइव स्टार होटल में बड़े चाव से खाए जाते हैं. यहां के झींगे हर रोज धामणगांव रेलमार्ग से मुंबई तथा समय पर नागपुर मार्ग के जरिए हवाई जहाज से मुंबई बाजार में भेजे जाते हैं.
एक वर्ष के भीतर झींगे के उत्पादन से लाखों रुपए का कारोबार हुआ है. बेंबला परियोजना के झींगे एवं मछली के लिए विगत पांच वर्षों के लिए नीलामी की गई थी. इसका प्रति वर्ष 6 लाख 60 हजार रुपए के हिसाब से ठेका दिया गया था. जिसका करार इस माह खत्म हो रहा है. इस वजह से इस नीलामी के लिए इच्छुक लोग बेंबला परियोजना पर आने लगे हैं.
ज्ञात हो कि प्रति वर्ष केवल 6 लाख 60 हजार रुपए का राजस्व सरकार को यहां से मिलता है. दूसरे वर्ष इस राशि पर 10 से पांच फीसदी की वृद्धि की जाती है.
इसी ठेकेदार को झिंगा तथा मछली निकालने के लिए ठेका दिया जाता है. अब इस माह में वर्ष 2022 से पांच वर्ष के लिए ठेका दिया जाएगा. इस परियोजना से निकलने वाले झींगे के अलावा विविध प्रजाति की मछलियां बाभुलगांव, अमरावती, पुलगांव,वर्धा आदि जिलों में भेजी जाती है. यहीं वजह है कि यहां हर पांच वर्ष में होने वाली नीलामी को खास महत्व दिया जाता है.
सूत्रों का कहना है कि प्रति वर्ष इससे सरकार को बेहद कम राजस्व मिलता है. इस वर्ष भी ठेके की राशि में वृद्धि नहीं की गई. यह भी एक कारण है कि यहां का ठेका लेने के लिए काफी संख्या में इच्छुक आ रहे हैं. ठेके की नीलामी के लिए लगने वाली बोली मे अपेक्षा से अधिक राजस्व मिलने की अपेक्षा व्यक्त की जा रही है.

Related Articles

Back to top button