यवतमाल

अवैध उत्खनन व महिला बैंक की जांच एसआयटी मार्फत करें

किशोर तिवारी की जिलाधिकारी को सूचना

यवतमाल/दि.15-वणी कोल माईन्स परिसर के अवैध उत्खनन, प्रदूषण झरी, मारेगांव परिसर के अवैध गौण खनिज उत्खनन एवं बाबाजी दाते महिला बैंक के गैरव्यवहार की जांच पुलिस विभाग के एसआयटी मार्फत करने की सूचना खेती स्वावलंबन मिशन के अध्यक्ष किशोर तिवारी ने जिलाधिकारी अमोल येडगे को दी. विविध भागों की समस्याओं संबंधी समीक्षा बैठक में उन्होंने अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर टिप्पणी करते हुए काम में सुधार करने की ताकीद भी दी.
वणी के कोल माईन्स परिसर में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है. अवैध उत्खनन के माध्यम से चोरी व लुट शुरु है. इसलिए इस भाग में सीसीटीवी लगाया जाये, वणी, मारेगांव व झरी इन भागों के अनियंत्रित खनिज उत्खनन की जांच करने व शासन द्वारा जप्त की गई रेती घरकुल योजना के लिए निःशुल्क उपलब्ध करवाने की बात उन्होंने कही. किशोर तिवारी ने कोल माईन्स से आने वाली खनिज निधि कोल माईन्स प्रभावित गांवों की आवश्यकतानुसार वहां यह पैसे खर्च करने के निर्देश दिए.
बाबाजी दाते महिला नागरी बैंक मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा के विशेष जांच पथक द्वारा करने की सूचना उन्होंने दी. इसके लिए डीवायएसपी दर्जे के अधिकारियों का चयन कर शिकायत बुलाई जाये व दोषियों पर फौजदारी कार्रवाई करने के आदेश दिए. इसके साथ ही जिले के विद्यार्थियों को बदलते समयानुसार तकनीकी क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध हो, इसके लिए सभी शासकीय आश्रम शालाओं में कौशल्य विकास कार्यक्रम शुरु करने व निजी अनुदानित आश्रमशालाओं की जांच कर बोगस विद्यार्थी पटसंख्या दिखाने वाली आश्रम शालाओं पर कार्रवाई करने के निर्देश स्व. वसंतराव नाईक शेतकरी स्वावलंबन मिशन के अध्यक्ष तिवारी ने दिए. ुउन्होंने मजदूर सहकारी संस्थाओं के कामों की ऑडिट रिपोर्ट व मजदूरों की सूची पर समीक्षा लेेते हुए संस्थाओं क नाम पर शासन के काम लेने वाले बोगस ठेकेदारों की जांच कर उन पर कार्रवाई करने कहा. इसके साथ ही पांढरकवड़ा का टोल नाका तुरंत बंद करने, पांढरकवडा वनविभाग में बाघ व वन्य प्राणियों से सुरक्षा हेतु कूंपन लगाने, अभयारण्य के भीतर गांव में पानी की सुविधा करने आदि बाबत समीक्षा लेकर सूचना व निर्देश दिए.
बैठक में जिलाधिकारी अमोल येडगे, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. दिलीप पाटील भुजबल, जिला उपजिलाधिकारी ललितकुमार वर्‍हाडे, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. तरंगतुषार वारे, जिला खनिकर्म अधिकारी ओंकार सिंग भोंड, जिला स्वास्थ्य अधिकारी प्रल्हाद चव्हाण, सहायक निबंधक राजेश गुजर व शिवसेना के व्यापारी आघाड़ी जिला प्रमुख प्रवीण निमोदीया, संतोष चव्हाण, गोपाल पाटील, दिनेश पाटील, रमेश अगरवाल उपस्थित थे. महिला बैंक पर हो रहे अन्याय के विरोध में लड़ने वाले पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी कार्यालय में किशोर तिवारी से भेंट कर खातेदारों की समस्या बताई.

खरीदी के कागज पत्र मांगे
कोरोना काल में विविध वस्तुओं की खरीदी में गैर प्रकार होने का आरोप किया गया है. जिसके लिए कागज पत्रों की मांग की गई. इसमें दोषी पाये जाने पर कार्रवाई किए जाने की बात किशोर तिवारी ने कही.

Related Articles

Back to top button