मुख्य समाचारयवतमाल

वार्ड में नवजात शिशु की मौत

डॉक्टर की लापरवाही मंहगी पडी?

* डॉक्टर व परिचारिका को कारण बताओ नोटीस
* चांदूर बाजार तहसील के तलवेल निवासी युवती कलंब मायके गई थी
यवतमाल/ दि.6– चांदूर बाजार तहसील के तलवेल निवासी 26 वर्षीय अंकिता शिवाजी बेदरकर, प्रसूति के लिए पिछले 1 माह से मायके कलंब में गई थी. यहां के ग्रामीण अस्पताल के जनरल वार्ड में उसे भर्ती किया गया. बार-बार विनंती करने पर भी डॉ.प्रशांत कन्नाके नहीं आया. इतना ही नहीं तो वक्त पर प्रसूति घर में भी नहीं ले जाया गया. डॉक्टर की इस लापरवाही से नवजात शिश्ाु की मौत हो गई. दोषी डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई करे अन्यथा नवजात शिशु की लाश नहीं उठाएंगे, ऐसी भूमिका उठाने पर डॉक्टर के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया. वहीं डॉ. कन्नाके व परिचारिका कृतिका गाडगे को कारण बताओ नोटीस भी थमाया गया है.
अंकिता बेदरकर पिछले एक माह पहले प्रसूति के लिए अपने मायके कलंब में गई थी. कलंब व यवतमाल के सरकारी अस्पताल में इलाज शुरु था. कल बुधवार की रात 11 बजे अंकिता को वेदना शुरु हुई. तब उसे कलंब के ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया. परंतु वहां लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है. शिकायत में कहा है कि, अंकिता को प्रसव पीडा होने की जानकारी नर्स को देकर इलाज के लिए डॉक्टर को बुलाने की विनंती की. मगर किसी ने इलाज नहीं किया. जनरल वार्ड में सुबह 6 बजे प्रसूति में अंकिता ने एक सुंदर बालक को जन्म दिया. बालक का वजन भी सवातीन किलो था, मगर शुरुआत से ही इलाज न मिलने के कारण बालक की 20 मिनट में मृत्यु हो गई. इस बारे में संगीता मोहोले ने कलंब पुलिस थाने में शिकायत देकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की. पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर तलाश शुरु की. दोषियों पर कार्रवाई नहीं होती तब तक बालक की लाश नहीं उठाएंगे, ऐसी भूमिका अपनाने पर पुलिस ने दिये आश्वासन के बाद दोपहर 4 बजे पोस्टमार्टम किया गया.

स्वास्थ्य अधिक्षक ने थमाया नोटीस
प्रसूति के लिए लायी गई महिला के इलाज में लापरवाही बरतने की बात स्पष्ट हुई. इस मामले में स्वास्थ्य अधिक्षक ने डॉ.प्रशांत कन्नाके व परिचारिका कृतिका गाडगे को कारण बताओ नोटीस थमाया गया है. इसकी रिपोर्ट जिला शल्यचिकित्सक को भेजी जाएगी, ऐसी जानकारी ग्रामीण अस्पताल के स्वास्थ्य अधिक्षक डॉ.मधुकर राठोड ने दी.

Related Articles

Back to top button