यवतमाल

अस्पताल के वार्ड से गर्भवती का हकाला

खुले मैदान में हुई प्रसूति

यवतमाल- दि.25  वसंतराव नाईक सरकारी मेडिकल कॉलेज में गरीबों का कोई वाली नहीं. रात 10 बजे महिला रोग विभाग के वार्ड क्रमांक 3 में पारधी समाज की महिला को सुबह सीधे वहां से भगा दिया. आखिर अस्पताल परिसर के ही खुले मैदान में सुबह 8 बजे महिला की प्रसूति हुई. उसने ही खुद बच्चे की नाल तोडी. प्रसूति के बाद महिला पति के साथ गांव निकल गई.
प्रतिक्षा सचिन पवार (22, बालेगांव झोंबाडी, तहसील नेर) यह प्रताडित महिला का नाम है. प्रतिक्षा की दूसरी प्रसूति थी. वह पति के साथ 108 क्रमांक की एम्बुलेंस से मेडिकल कॉलेज पहुंची. उसे वार्ड क्रमांक 3 में भर्ती कराया. डॉक्टर ने प्रतिक्षा को खुन देने की जरुरत होने का कहकर उसके पति से निजी ब्लड बैंक से खुन की थैली मंगाने का कहा. आर्थिक स्थिति नाजूक होने के बाद भी सचिन पवार ने 1 हजार 600 रुपए कीमत की खुन की थैली लाई. वह थैली लेकर तडके 4.30 बजे महिलारोग विभाग में पहुंचा. मगर तब तक वहां के डॉक्टर व नर्स ने प्रतिक्षा को देखा तक नहीं. खुन की थैली देने के बाद भी खुन नहीं लगाया गया. इस बारे में पूछने पर सचिन व उसकी पत्नी को गालियां देते हुए वार्ड से भाग देने का आरोप है. अस्पताल परिसर में सुबह 8.30 बजे प्रतिक्षा ने खुले मैदान में सुंदर बालक को जन्म दिया.

पालकमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र के अस्पताल में मरीज से बदसलूकी
मरीज सेवक कहलवाने वाले पालकमंत्री संजय राठोड के निर्वाचन क्षेत्र के गरीब मरीजों का बुरा हाल हो रहा है. प्रतिक्षा पवार भी नेर तहसील की है. मरीजों की अवसुविधा की ओर पालकमंत्री को गंभीरता से ध्यान देने की जरुरत है, यह केवल घोषणा कर नहीं चलेगा. अगर मरीजों को सेवा नहीं दे सकते है तो मरीज सेवक कहलवाना बंद करे, ऐसी मांग भी गांववासियों व्दारा की गई है.

पति ने बतायी आपबीती
अस्पताल के डॉक्टरों ने प्रतिक्षा के वेदना की कदर नहीं की. डॉक्टर यहां इलाज करेंगे नहीं, इसकी तस्सली होने के कारण नवजात बालक और प्रसूता पत्नी को लेकर अपने गांव वापस लौटा, ऐसा सचिन ने बताया.

किसी तरह की शिकायत नहीं दी
इस घटना की कोई भी जानकारी या शिकायत मेरे पास नहीं पहुंची. इस बारे में जानकारी लेकर जांच की जाएगी, इसके बाद ही आगे की कार्रवाई करेंगे, ऐसा होने की संभावना नहीं लगती.
– डॉ. मिलिंद फुलपाटील, अधिष्ठाता सरकारी अस्पताल

Related Articles

Back to top button