यवतमाल

प्राध्यापिका के खाते से उडाए 5.50 लाख

उमरसरा में धोखाधडी की दूसरी घटना

यवतमाल/ दि.2 – एक प्राध्यापिका के बैंक खाते से अज्ञात व्यक्ति ने 5 लाख 50 हजार रुपए निकालकर धोखाधडी की. यह घटना शहर के उमरसरा परिसर स्थित न्यू गिलानी नगर में उजागर हुई. इससे पहले एक शिक्षक के बैंक खाते से इसी तरह 3 लाख 50 हजार रुपए निकालने की घटना उजागर हई थी.
प्रा. हेमलता तुरणकर यह शासकीय अध्यापक महाविद्यालय में कार्यरत है. इस मामले में उन्होंने अवधुतवाडी पुलिस थाने में शिकायत दी है. उनका स्टेट बैंक में खाता है. उस खाते से योनो एप लिंक है. इस एप के माध्यम से वे 6 माह से लेन-देन कर रही थी. रविवार की दोपहर प्रा. तुरणकर ने बैलेंस चेक करने के लिए योनो एप ओपन किया. मगर ओपन नहीं हो रहा था. इस समय मैसेज बॉक्स देखा, उसमें 12.30 बजे एक मैसेज आया था. उसमें एप बंद है, पैनकार्ड लिंक करे, ऐसा मैसेज दिखाई दिया. इसके कारण तुरणकर ने पैन नंबर और योनो एप का युजर आयडी डाला. तत्काल आईसीआईसीआई बैंक से फोन और मैसेज आया. तुम्हारे स्टेट बैंक अकाउंट से ट्रान्झक्शन हो रहा है. तब उन्होंने तत्काल वह रकम ट्रान्सफर होने से रोकने के लिए बैंक को सूचना दी. परंतु तब तक दो बार में 5 लाख 44 हजार 142 रुपए बैंक खाते से निकाल लिये गए.

योनो उपयोग करने वालों को परेशानी
ग्राहकों को एसबीआई के नाम से फेक मैसेज भेजे जा रहे है. जिसमें ग्राहकों को उनका योनो अकाउंट ब्लॉक होने का बताया जाता है. इसके लिए पैनकार्ड अपडेट करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा उस फेक मैसेज में एक लिंक भी दी है. जिसमें पैन कार्ड क्रमांक डालने का कहा जाता है. पिछले कुछ वक्त में ऑनलाइन धोखाधडी, एसएमएस के माध्यम से फ्राड होने की घटनाएं उजागर हो रही है, इस वजह से नागरिक ऐसे किसी भी मैसेज को प्रतिसाद न देते हुए किसी तरह का व्यवहार न करते हुए सावधान रहने की आवश्यकता है.

Related Articles

Back to top button