अमरावतीयवतमाल

एक रुपए की घोषणा को सेतू सेवा केंद्रों का प्रतिसाद नहीं

फसलबीमा के लिए करना पड रहा अधिक खर्च

* किसानों की लूट
यवतमाल/दि.12- राज्य सरकार ने किसानों के हित के लिए एक रुपये में फसल बीमा उपलब्ध कराने की घोषणा की है. शेष बीमा राशि सरकार कंपनी के पास जमा कराएगी. लेकिन निरीक्षण में यह बात सामने आई है कि सेतु सुविधा केंद्र पर बीमा कराने गए किसानों को सौ रुपये से अधिक खर्च करने पड़ रहे हैं.
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पोर्टल पर किसान सीधे पंजीकरण करा सकते हैं. तकनीकी ज्ञान की कमी और ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की कमी से किसान परेशान है. तहसील अथवा जिला मुख्यालय में स्थित सेतु सुविधा केंद्र किसान आते है. फसलबीमा योजना में किसानों का पंजीयन करने के लिए सेतु सेवा केंद्र संचालक का बीमा कंपनी द्वारा हर आवेदन के लिए 40 रुपए दिए जाते है, बावजूद केंद्रधारक किसानों ने अधिक रकम ले रहे है. और रकम बढाकर इसकी रसीद दे रहे है. कुछ केंद्र से गलत जानकारी भेजी जाने से किसानों का नुकसान होने की शिकायते है.
सर्वर डाउन होने का फायदा भी उठाया जा रहा है. इन दिनों हर सेतु सेवा केंद्र पर निवासी, आय प्रमाण और जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों की भी भीड़ लग रही है. इसके चलते अक्सर सर्वर डाउन रहता है, जिससे किसानों को अपना काम छोड़कर कई दिनों तक सेतु केंद्रों पर इंतजार करना पड़ता है. इसी दिक्कत को सामने कर सेतु सेवा केंद्र चालक ज्यादा रकम वसुल कर रहे है, यह जानकारी किसानों ने दी.
* यवतमाल के सेतु सेवा केंद्र
– जिले में किसानों की संख्या : 4 लाख 20 हजार
– फसल बीमा लेने की आखिरी तारीख : 31 जुलाई
– कुल सेतू सेवा केंद्र : 597
– बंद सेतु सेवा केंद्र 1,599
* वर्तमान में कार्यरत सेतु सेवा केंद्र : 1,002

शिकायतें मिल रही है
ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि राज्य में कुछ सेतु सेवा केंद्र किसानों से एक रुपये के बदले अधिक राशि ले रहे हैं. इसके लिए राज्य के सभी कलेक्टरों एवं जिला कृषि अधिकारियों को लिखित रूप से सूचित कर दिया गया है. सेतु सेवा केन्द्राध्यक्ष को अपने स्तर से निर्देशित किया जाये तथा नियमित निरीक्षण किया जाये. इसके साथ ही किसानों को एक रुपये से अधिक भुगतान करना पड रहा हो तो इसकी जानकारी दें.
-सुनील चव्हाण, राज्य कृषि आयुक्त

 

Related Articles

Back to top button