यवतमाल

एलपीजी गैस चोरी रोकेगा पारदर्शी सिलेंडर

सबसे पहले यवतमाल व वाशिम में पायलट प्रोजेक्ट शुरु किया जायेगा

यवतमाल/दि.29 – गैस चोरी रोकने तथा उपभोक्ताओं की सुविधा हेतू अब गैस कंपनी पारदर्शी सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी. इसका पायलट प्रोजेक्ट सबसे पहले यवतमाल-वाशिम जिले से शुरु किया जा रहा है. यहां सफलता मिलने के बाद राज्य के अन्य जिलों में भी पारदर्शी सिलेंडर उपलब्ध हो
गैस रिसाव तथा सिलेंडर से गैस की चोरी आदि दो प्रमुख समस्याएं गैस उपभोक्ताओं के लिए सिरदर्द साबित होती है. केरोसिन मुक्त होने के पश्चात यवतमाल जिले में रसोई गैस का इस्तेमाल बढ गया है. इतना ही नहीं तो गैस चोरी एवं रिसाव का औसत भी बढ गया है.
गैस रिसाव से दुर्घटनाएं भी हो रही है. हादसा होने पर परिवार को बडी कीमत चुकानी पडती है. वर्तमान में घर-घर में लोहे के गैस सिलेंडर हैं. इस सिलेंडर से गैस चोरी होने पर भी लोगों के ध्यान में नहीं आता. गंध के बगैर रिसाव का भी पता नहीं चल पाता.
इंडियन ऑइल कंपनी व्दारा गैस चोरी रोकने के लिए यह पहल की है. 5 से 10 किलो वजन के पारदर्शी सिलेंडर का वजन लोहे के सिलेंडर के मुकाबले काफी कम है. जिसके चलते सिलेंडर में कितनी गैस शेष है, यह बात आसानी से समझ सकते है. गैस रिसाव होने की बात भी सिलेंडर पर होने वाली रेखाओं के चलते तत्काल ध्यान में आ सकती है. इसी कारण ग्राहकों को होने वाला नुकसान और दुर्घटना टालने में यह पारदर्शी सिलेंडर अहम भूमिका निभाने वाला साबित होगा.

Related Articles

Back to top button