यवतमाल

घर के खुदाई काम में मिला खजाना

निकली धातुओं की 633 ब्रिटीशकालीन मुद्रा

यवतमाल/ दि. 25– पांढरकवडा तहसील के सायखेडा (धरण) के एक पुराने घर का निर्माण कार्य करने के लिए खुदाई करते समय हंडा याने खजाना हाथ लगा है. जिसमें ब्रिटीशकालीन 633 मुुद्राएं मिली हैं. राजस्व प्रशासन ने वह खजाना कब्जे में ले लिया है. इस बारे में शासन को सूचित किया गया है. इस खजाना का क्या करना है, इस बारे में वरिष्ठों से मार्गदर्शन मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.
सायखेडा (धरण) निवासी सुरेंद्र जयस्वाल का घर पुराना होने के कारण उसे गिराने का ठेका पांढरकवडा के मन्सुर अली जीवानी को दिया गया था. घर गिराते वक्त खुदाई करते समय जमीन में अचानक एक धातु का हंडा दिखाई दिया. हंडा खोलकर देखने पर उसमें सफेद रंग की ब्रिटीशकालिन मुद्राएं दिखाई दी. इसकी गिनती करने पर 633 मुद्राएं थी. इस बारे में पुलिस को जानकारी देने के बाद पुलिस ने वह हंडा अपने कब्जे में लेकर राजस्व विभाग को जानकारी दी गई. इसके बाद वह खजाना प्रभारी तहसीलदार रामदास बिजे के हवाले किया गया.
रामदास बिजे ने उस खजाने के ब्रिटीशकालिन मुद्राओं की गिनती करने के बाद उस हंडे को सिलबंद कर दिया. उस मुद्रा को तत्कालीन राजा का चित्र व ईसवी सन लिखा है. जयस्वाल के घर खुदाई में सोने का हंडा मिलने की चर्चा सभी ओर शुरु थी, मगर हंडे में ब्रिटीशकालिन मुद्रा पाए जाने की बात स्पष्ट होते ही इस चर्चा को पूर्णविराम मिला. मिली मुद्राएं कोषागार में रखने की प्रक्रिया शुरु है. इस बारे में शासन को सूचित किया गया है. शासन के मार्गदर्शनानुसार वे मुद्राओं का क्या करना है, यह निर्धारित किया जाएगा, ऐसी जानकारी पांढरकवडा के तहसीलदार रामदास बिजे ने दी.

Related Articles

Back to top button