यवतमाल

कामगारों को मिलेगा काम के स्थान पर निःशुल्क भोजन

इमारत निर्माण कार्य विभाग का निर्णय

यवतमाल/दि.30-कामगारों को दो निवाला सुख से मिले, इसलिए इमारत निर्माणकार्य विभाग ने सीधे भोजन की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है. राज्यभर में इस निर्णय को अमल में लाया जा रहा है. इसके लिए भोजन की मोबाईल वैन सीधे कामगारों तक पहुंचेगी.
संपूर्ण राज्यभर में कामगारों की संख्या करोड़ो के आसपास दर्ज की गई है. इनमें से इमारत निर्माणकार्य मंजूरी के लिए बांधकाम विभाग ने निःशुल्क योजना चलाने का निर्णय लिया है. इस योजना से कामगारों को प्रत्यक्ष काम की जगह तक निःशुल्क टीफिन मिलेंगे. इसके लिए अमरावती के एक निजी संस्था को भोजन पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. यह संस्था मोबाइल वैन के माध्यम से भोजन पहुंचा रही है. तैयार भोजन गर्म रहेगा,ऐसी व्यवस्था इसमें की गई है.
10 से 15 मजदूर एक ही स्थान पर काम कर रहे हो,ऐसे स्थान पर मोबाइल वैन के माध्यम से डिब्बे पहुंचाये जा रहे हैं. फिलहाल यवतमाल व आर्णी में यह व्यवस्था शुरु हुई है. बावजूद इसके राज्य के कुछ स्थानों पर कामगारों को डिब्बे पहुंचाये जा रहे हैं. इस टीफिन में रोटी,सब्जी,दाल व चावल यह मेनू रखा जा रहा है. कामगारों को निःशुल्क व सकस आहार मिले, यह इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है. बावजूद इसके रात को भी टीफिन की व्यवस्था इस योजना के माध्यम से होने वाली है. लेकिन इसमें सिर्फ चावल रहेगा.
* ईंट भट्टी पर भी पहुंचेंगे टीफिन
निर्माण कार्य ही नहीं तो ईंट भट्टी मजदूरों को भी इस योजना का लाभ देने की जिम्मेदारी रहेगी. इस बारे में निर्माण कार्य विभाग में पंजीयन कराना होगा. इसलिए काम पर जाने वाले कामगारों को अब सुबह के टीफिन की चिंता नहीं रहेगी.

इमारत निर्माण कार्य विभाग ने कामगारों के लिए निःशुल्क भोजन योजना शुरु की है. इसके ही एक भाग के रुप में जिले में निःशुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है.
– चांगदेव काशिद, जिला कामगार अधिकारी, यवतमाल

Related Articles

Back to top button