बुलढाणामुख्य समाचारयवतमाल

बेटी के विवाह से चिंतित दो किसानों ने की आत्महत्या

बुलढाणा व यवतमाल जिलों की घटना

यवतमाल/दि.21 – अपनी बेटियों का विवाह करने की चिंता से चिंतित होकर आर्थिक तंगी का शिकार रहने वाले दो पिताओं ने आत्महत्या कर ली. इसके तहत बुलढाणा जिले की नांदूरा तहसील अंतर्गत वडगांव निवासी रविंद्र मुरलीधर कोलस्कार उर्फ बंडू पाटिल ने अपने खेत में जहर गटक लिया. वहीं यवतमाल जिले के डोंगरखर्डा परिसर अंतर्गत झाडकिन्ही में रहने वाले प्रदीप हीरामन मानकर ने अपने घर में फांसी लगाकर जान दे दी.

जानकारी के मुताबिक वडगांव निवासी किसान रविंद्र कोलस्कार की बेटी का विवाह आगामी 22 मई को होना तय हुआ था. जिसके लिए वे पाई-पाई जोडकर पैसों का इंतजाम कर रहे थे. परंतु विगत 15 फरवरी को हुई बेमौसम बारिश ओलावृद्धि की वजह से बंडू पाटिल के खेत में खडी दो एकड मक्के की फसल पूरी तरह से जमींदोज हो गई. ऐसे में पहले ही आर्थिक स्थिति तंग रहने और सिर पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र का 1 लाख रुपए का कर्ज रहने से परेशान बंडू पाटिल फसल बर्बाद होने की वजह से और भी चिंचित हो गये. साथ ही दो महिने बाद बेटी का विवाह कैसे होगा. यह चिंता भी उन्हें मन ही मन खाने लगी. जिससे परेशान होकर उन्होंने विगत 9 मार्च की शाम अपने खेत में किटनाशक गटक लिया. यह बात ख्याल में आते ही परिजनों ने उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया. परंतु 15 मार्च को बंडू पाटिल की मौत हो गई.

उधर यवतमाल जिले के झाडकिन्ही गांव में रहने वाले प्रदीप हीरामन मानकर (50) विगत कुछ महिने से अपनी बीमारी के चलते परेशान थे. इसी बीच उनकी बेटी का विवाह तय हो गया था. लेकिन उसके पास बेटी की सगाई के लिए भी रुपयों का इंतजाम नहीं था. इसी बीच बेटी की सगाई का दिन तय हो गया. ऐसे में आर्थिक परेशानी व चिंता से त्रस्त होकर प्रदीप मानकर ने अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बेटी के सगाई वाले दिन से महज एक रोज पहले पिता द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिये जाने की घटना से पूरे परिसर में शोक की लहर व्याप्त है. प्रदीप मानकर के परिवार में पत्नी, एक बेटा व एक बेटी तथा बुजुर्ग मां है.

Related Articles

Back to top button