अमरावती

डिफेन्स टेक्सटाइल इंडिस्ट्रीज के लिए शुरु हुए प्रयास

एमआईडीसी एसोसिएशन की मोर्चाबंदी शुरु

* सर्वेक्षण एजेंसी के साथ संगठन की सकारात्मक चर्चा
अमरावती/दि.18- दिल्ली-नागपुर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत अमरावती का भी समावेश किए जाने से तथा यहां पहले से ही टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज, पानी, बिजली, भूमि, नागपुर की दूरी के केवल 150 किमी. तथा कपास का उत्पादन भी भारी मात्रा मे होते रहने से यहां डिफेन्स टेक्स्टाइल इंडस्ट्रीज मिलने के लिए एमआईडीसी एसोसिएशन व्दारा प्रयास और मोर्चाबंदी की गई हैं, इतना ही नहीं बल्कि प्राईस वॉटर्स कूपर्स ने सर्वेक्षण भी शुरु किया हैं. इस सर्वेक्षण की रिर्पोट केंद्र शासन के पास भेजी जाने वाली हैं. सर्वेक्षण एजेंसी के साथ ही एसोसिएशन की सकारात्मक चर्चा हुई हैं.
डिफेन्स टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज अमरावती को मिले इसके लिए एमआईडीसी इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से नागपुर में मुलाकात की. इस समय फडणवीस ने केंद्र के पास प्रयास करने का वादा किया. पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क अमरावती को ही मिलेगा ऐसा आश्वासन भी उन्होंने दिया. टेक्सटाइल पार्क में सभी आवश्यक सुविधा रहेगी इसके तहत देशी-विदेशी कंपनियों को इसका प्लांट स्थापित करने के लिए आकर्षित करना, टेक्सटाइल प्रशिक्षण महाविद्याल, सीएफसी बिल्डिंग, इनक्यूबेशन सेंटर, स्टार्टअप विविध कंपनियों के कार्यालयों का समावेश रहेगा. यह सभी सुविधा अंतर्राष्ट्रीय दर्जे की रहेगी. पश्चात यहां टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज निर्माण की जाएगी. इसमें डिफेन्स टेक्सटाइल का भी समावेश रहेगा. दिल्ली-नागपुर इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर में अमरावती को दोहरा लाभ कर देने, डिफेन्स टेक्सटाइल व गारमेंट इंडस्ट्री पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क अंतर्गत देने की मांग उपमुख्यमंत्री से एमआडीसी एसो. व्दारा की गई. जिले के रोजगार की दृष्टि से डिफेंस टेक्सटाइल व गारमेंट इंडस्ट्री काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली हैं. इसके लिए पूरी ताकत से प्रयास किए जाएंगे ऐसा भी एसोसिएशन ने कहा.

* एमआईडीसी में 12 टेक्सटाइल यूनिट
वर्तमान में अमरावती एमआईडीसी में 12 टेक्सटाइल यूनिट हैं. पीएम मित्रा मेगा टेक्सटाइल, पार्क आने के बाद इनमें और बढोत्तरी होगी. इस कारण दिल्ली-नागपुर इंडस्ट्रीय कॉरिडोर अंतर्गत अमरावती को महत्व दिया जाए और नागपुर में ऑटो अनसिलरीज इंडस्ट्री हो इस पर जोर देने का अनुरोध इस अवसर पर किया गया. इसके मुताबिक अमरावती गारमेंट व डिफेन्स टेक्सटाइल देने का अनुरोध करने के बाद केंद्र से पूरी क्षमता के साथ प्रयास करने का आश्वासन उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिया हैं.

* सैनिकों के सामान का उत्पादन डिफेन्स टेक्सटाइल में होगा
सैनिकों को रेगिस्तान, हिमपात वाले प्रदेश, जंगल, बारिश ऐसे विविध वातावरण में रहना पडता हैं. इस कारण उनके अत्याधुनिक वस्त्र, पैराशूट, बैग, हेलमेट, कैप, जूते, साक्स ऐसे विविध सामान इस टेक्सटाइल में तैयार किए जाएंगे. उष्णतारोधक, कडी ठंड का प्रतिकार तथा पानी और बारिश से रक्षा के लिए पोषाख तैयार किए जाएंगे.

* अमरावती की क्षमता बताई गई
डिफेन्स टेक्सटाइल के लिए अमरावती शहर कितना उपयुक्त हैं. इस शहर में बडी इंडस्ट्रीज के साथ ही डिफेन्स टेक्सटाइल के लिए भारी मात्रा में क्षमता रहने की जानकारी प्राईस वॉटर्स कूपर्स एजेंसी के पदाधिकारियों से मुलाकात कर दी गई. साथ ही हमें गारमेंटस और डिफेन्स टेक्सटाइल उपक्रम देने की मांग उपमुख्यमंत्री के पास की गई हैं. उन्होंने भी सकारात्मक प्रतिसाद दिया हैं.
– किरण पातुरकर, अध्यक्ष अमरावती एमआईडीसी एसो

Related Articles

Back to top button