अमरावतीविदर्भ

विद्यार्थियों के आधार पंजीयन से पता चलेगी पटसंख्या

शिक्षा का कृति प्रारूप तैयार

  • कक्षा १ ली से १२ वीं के विद्यार्थियों का होगा पंजीयन

अमरावती कक्षा १ ली से १२ वीं तक के विद्यार्थियों का नये सिरे से आधार पंजीयन किया जायेगा. जिसके लिए शिक्षा विभाग ने कृति प्रारूप तैयार किया है. शाला की पटसंख्या पर रहनेवाले विद्यार्थियों को मिलनेवाले शैक्षणिक लाभ व पोषाहार आदि विविध योजनाओं की क्रॉस चेकिंग इस जरिये होगी. साथ ही किस विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या कितनी है, इसकी सटिक जानकारी शिक्षा विभाग को प्राप्त होगी.

इस योजना के जरिये केंद्र व राज्य सरकार की ओर से मिलनेवाली छात्रवृत्ति, शाला की पटसंख्या के आधार पर सरकार की ओर से मिलनेवाले आहार एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को मिलता है अथवा नहीं इसकी जानकारी महज एक क्लिक पर शिक्षा विभाग को पता चलेगी. अधिकांश शालाओं व महाविद्यालयों में विद्यार्थियों की पटसंख्या में काफी गडबडी रहने की बात शिक्षा विभाग के ध्यान में आयी है. ऐसे में विद्यार्थियों की पटसंख्या का भी आधार पंजीयन किया जायेगा. फिलहाल विद्यार्थियों के आधार कार्ड के जांच के निर्देश मुख्याध्यापकों ने शिक्षकों को दिये है. जिसके जरिये सभी विद्यार्थियों का डेटा संकलित करने की कार्रवाई शुरू है और सभी माध्यमों व व्यवस्थापनों की शालाओं में कक्षा १ ली से १२ वीं तक के विद्यार्थियों का आधार पंजीयन किया जा रहा है. जिले में ९३ हजार १६० में से ७८ हजार ७६६ विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपलोड हो गये है. वहीं १४ हजार ३९४ विद्यार्थियोें के आधार की अपलोqडग का काम शुरू है. ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है.

शिक्षाधिकारी पर सौंपी गयी जिम्मेदारी

इस काम को लेकर माध्यमिक शिक्षाधिकारी पर जिम्मेदारी सौंपी गयी है. साथ ही इस अभियान में प्राथमिक शिक्षाधिकारी तथा पंचायत समितीयों को भी शामिल होना होगा. कक्षा १ ली से १२ वीं तक के विद्यार्थियों के आधार कार्ड का पंजीयन शिक्षा विभाग द्वारा किया जायेगा. साथ ही जिन विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है, उनके नाम नये सिरे से दर्ज करते हुए उनके आधार कार्ड बनवाये जायेंगे. साथ ही किसी विद्यार्थी के आधार कार्ड में नाम, पता व जन्मतारीख में कोई त्रुटी रहने पर उसे इस अभियान के तहत दुरूस्त किया जायेगा और इस जरिये सभी शालाओं की पटसंख्या निश्चित करते हुए संच मान्यता प्रदान की जायेगी.

  • सभी सरकारी व निजी शालाओें व महाविद्यालयों के सभी विद्यार्थियों ने अपने आधारकार्ड का पंजीयन करवाना चाहिये. इसके जरिये ही संच मान्यता प्रदान की जायेगी. जिले में आधार पंजीयन का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है और शेष बचे काम को पूरा करने हेतु प्रयास जारी है.

Related Articles

Back to top button