अमरावतीमुख्य समाचार

अचलपुर में झंडा लगाने को लेकर हुआ विवाद

खिडकी गेट पर दो समुदायों के बीच जमकर चले ईंट व पत्थर

* पथराव में दो पुलिस कर्मी हुए घायल, पुलिस ने किया सौम्य लाठीचार्ज
* आंसू गैस के गोले भी दागे गये, 25 लोगों को लिया गया हिरासत में
* अचलपुर व परतवाडा सहित कांडली व देवमाली में संचारबंदी जारी
परतवाडा/अचलपुर/दि.18– संवेदनशील माने जाते अचलपुर शहर में इस समय एक बार तनाववाली स्थिति है. इस तनाव की शुरूआत उस समय हुई, जब रविवार की रात 9 बजे के आसपास दुल्हा गेट पर झंडा हटाने को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद हुआ. जिसकी खबर मिलते ही दो समुदायों के लोग दुल्हा गेट पर इकठ्ठा होने शुरू हो गये. इसके साथ ही दोनो पक्षों के बीच टकराववाली स्थिति बन गई और दोनों ओर से पत्थर व ईंट चलाये जाने लगे. इसकी जानकारी मिलते ही अचलपुर व परतवाडा पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और हालात पर काबू पाने के लिए सौम्य लाठीचार्ज करने के साथ-साथ दुल्हा गेट, खिडकी गेट व टक्कर चौक पर करीब तीन-तीन मर्तबा आंसू गैस का इस्तेमाल करना पडा. वहीं इस दौरान संतप्त भीड द्वारा किये जानेवाले पथराव में राम ददगाड सहित कुल 2 पुलिस कर्मी बुरी तरह से घायल हुए. जिन्हें इलाज के लिए उपजिला अस्पताल में भरती कराया गया.
वहीं दूसरी ओर हालात को बिगडता देखते हुए जिला प्रशासन व ग्रामीण जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय को इस स्थिति से अवगत कराया गया. जिसके उपरांत जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल के आदेश पर अचलपुर के उपविभागीय दंडाधिकारी संदीपकुमार अपार ने रात 11.30 बजे से अगले आदेश तक अचलपुर व परतवाडा शहर सहित शहर से सटे कांडली व देवमाली ग्राम पंचायत क्षेत्रों में कर्फ्यू व संचारबंदी लागू करने का निर्णय लिया. समाचार लिखे जाने तक अचलपुर व परतवाडा शहर में हालात काफी हद तक सामान्य हो चले थे. हालांकि आज सोमवार की सुबह से पुलिस ने अचलपुर व परतवाडा में बाजार नहीं खुलने दिये. जिसके चलते सब्जी तरकारी भी नहीं बेची जा सकी. वहीं एसडीओ के आदेशानुसार आज सभी सरकारी बैंक, स्कुल व कार्यालयों को पूरी तरह से बंद रखा गया.

ग्रामीण पुलिस का तगडा बंदोबस्त
दंगाइयों पर काबू पाने के उद्देश्य से अतिरिक्त एसपी शशिकान्त सातव ने अमरावती ग्रामीण के सभी थानों से जिम्मेदार स्टाफ को अचलपुर में बुला लिया. इसके अलावा एसआरपी की तीन टुकड़ियां किसी भी स्थिति से निपटने यहां तैनात कर दी गई है. पुलिस ने आज सुबह से डोर टू डोर अभियान भी शुरू कर दिया है. ऐसे में अचलपुर व परतवाडा में इस समय चारों ओर ग्रामीण पुलिस का तगडा बंदोबस्त है.

आइजी चंद्रकिशोर मीणा पहुंचे अचलपुर
अकारण शुरू हुए दंगे की खबर मिलते ही पुलिस के तमाम आला अधिकारी अचलपुर में दाखिल हो गए, जिसके तहत विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशिकान्त सातव, एसडीपीओ गोहर हसन, एसडीपीओ नवगिरे के साथ ही अचलपुर और परतवाड़ा के थानेदार शहर में डेरा डाले हुए है.

* तीन एफआइआर, 25 गिरफ्तार
कल रविवार की रात हुए दंगे को लेकर पुलिस ने दो अपराधिक मामले दर्ज किये है, जिसके तहत पहली शिकायत के आधार पर धारा 135, 147, 148, 149, 34 और दूसरी शिकायत के आधार पर धारा 353 व 34 के तहत दर्जनों आरोपियों के खिलाफ मामले दर्ज किये गये. साथ ही पुलिस ने सोमवार की सुबह तक कुल 25 लोगो को अपनी हिरासत में भी लिया.

* परतवाड़ा व कांडली शांत
कल अचलपुर में दंगा होने के बाद भी परतवाड़ा में इसका कोई असर नहीं देखा गया और परतवाडा में हमेशा की तरह शांति नजर आई. वहीं जुडवा शहर से सटे कांडली और देवमाली ग्रापं क्षेत्रों में भी लोगों ने शांति और सौहार्द बनाये रखा.
इसी बीच प्रभारी एसपी शशिकांत सातव और अचलपुर के थानेदार माधव गरुड़ ने नागरिको से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें. उन्होंने यह भी चेताया कि सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद फैलानेवाली पोस्ट फॉरवर्ड करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को कोई तकलीफ होने पर वह तत्काल पुलिस से सम्पर्क कर सकता है.

* कर्फ्यू के दौरान भी एसटी और निजी बस शुरू
आज सुबह से संचारबंदी लागू रहने के बावजूद परतवाड़ा बस स्टैंड से एसटी बसों और निजी बसों का आवागमन शुरू ही था. जबकि पुलिस और एसडीओ प्रशासन ने बैंक और स्कूल बंद करने का आदेश दे रखा था. ऐसे में इस बात को लेकर आश्चर्य भी जताया गया कि, कर्फ्यू सदृश्य स्थिति में एसटी और निजी बसें किन लोगों को लेकर अमरावती व अकोला की दूरी तय की जा रही है.

* शहर सेसभी झंडे उतारे व हटाये गये
रविवार की रात अचलपुर शहर में झंड़ा लगाने को लेकर हुए विवाद के चलते जुड़वां शहर में कर्फ्यू लगाया गया. झंड़ा लगाने से उत्पन्न हुए विवाद के चलते आज अचलपुर नगर पालिका प्रशासन ने जुड़वां शहर अंतर्गत नगरपालिका क्षेत्र में जितने भी झंड़े व बैनर लगे है, उन्हें हटाने व निकालने का निर्णय लिया गया. जिसके तहत सबसे पहले परतवाड़ा शहर में स्थित नगरपालिका कार्यालय के सामने लगे सभी बैनर व झंड़े हटाये गये.

* अफवाहों पर विश्वास ना रखे
परतवाड़ा-अचलपुर जुड़वां शहर में जमावबंदी के आदेश लागू किये गये है. नागरिक किसी भी अफवाह पर विश्वास ना रखे. अचलपुर शहर में इस समय पूरी तरह से माहौल शांत है और मामला निपटाया गया है. परतवाड़ा शहर में सभी नागरिक शांतता बनाये रखे. अचलपुर-परतवाड़ा शहर में धारा 144 जमावबंदी के आदेश लागू किये गये है. कोई भी व्यक्ती घर के बाहर ना घुमे. आदेश नहीं मानने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी.
– संतोष ताले, पुलिस निरीक्षक परतवाड़ा थाना.

* धारा 144 का पालन करे जुड़वां शहरवासी
अचलपुर और परतवाड़ा शहर में रात 11.30 बजे से धारा 144 लागू की गई है संचारबंदी के नियमों का सभी जुड़वां शहरवासी पालन करे. शहर में शांति बनाये रखे किसी भी अफवाहों पर विश्वास ना करे. आदेशों की अवहेलना करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी. अचलपुर शहर में हुआ विवाद अब निपट गया है. शहर में शांति बनाये रखने के उद्देश्य से संचार बंदी लागू की गई है. स्थिती नियंत्रण में है.
संदीपकुमार अपार, उपविभागीय दंड़ाधिकारी अचलपुर.

* चिंता व तनाव की कोई बात नहीं, नियमों का पालन करें
अचलपुर के दुल्हा गेट परिसर में झंड़ा लगाने पर हुए विवाद के बाद दो गुटों में हिंसक झड़प हुई. जिसके बाद जुड़वां शहर अचलपुर परतवाड़ा में कर्फ्यू लगा दिया गया है. फिलहाल माहौल शांत है. बड़े पैमाने पर सुरक्षा बंदोबस्त लगाया गया है. अचलपुर-परतवाड़ा में धारा 144 लगाकर संचारबंदी लगाई गई है. नागरिकों से आवाहन है कि, किसी भी अफवाह पर विश्वास ना रखे. जांच पड़ताल करने के बाद ही विश्वास करें.
– शशिकांत सातव,प्रभारी पुलिस अधीक्षक

* स्कुल व कॉलेजों की परीक्षाएं रद्द
अचलपुर शहर में हुए विवाद के कारण शहर में कर्फ्यू लगा है. जिसके कारण शहर के सभी शाला महाविद्यालय में चल रही विद्यार्थियों की परीक्षा रद्द की गई है और अगला पेपर 22 अप्रैल को होगा ऐसी सुचना कई स्कुलों कॉलेजोें के जरिये दी गई.

Related Articles

Back to top button