अन्य शहरअमरावतीमहाराष्ट्र

महावितरण के तत्काल बिजली कनेक्शन अभियान का ग्राहकों को लाभ

एक माह में 8 हजार कनेक्शन

अमरावती/मुंबई/दि.4- उपमुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महावितरण को गुणात्मक और ग्राहकोन्मुखी सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए है. इसके अनुसार महावितरण के अध्यक्ष एवं प्रबंध संचालक लोकेश चंद्रा ने नए बिजली कनेक्शन के आवेदनों को तुरंत निपटाने का आदेश दिया है. इसके तहत शहरी क्षेत्र में 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे के अंदर कनेक्शन देने के महावितरण अभियान में जुलाई माह में राज्य के कुल 8063 बिजली ग्राहकों को तत्काल कनेक्शन मिला. इसमें आवेदन के दिन कनेक्शन पाने वाले ग्राहकों की संख्या 510 है और शुल्क भुगतान के 24 घंटे के अंदर 3775 ग्राहकों को कनेक्शन मिला है. ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन के बाद शुल्क का शीघ्र भुगतान करने से 616 ग्राहकों को 48 घंटे के भीतर कनेक्शन मिल गया, जबकि 3162 ग्राहकों को शुल्क भुगतान के 48 घंटे के भीतर बिजली कनेक्शन मिल गया. महावितरण ने जून माह के 10 दिनों में एक लाख नये घरेलू बिजली कनेक्शन दिये. अब कंपनी ने नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों को शहरी इलाकों में 24 घंटे के अंदर और ग्रामीण इलाकों में 48 घंटे के अंदर बिजली कनेक्शन देने का काम शुरू कर दिया है. महावितरण के संचालक संजय ताकसांडे के मार्गदर्शन में यह अभियान जारी है.
ग्राहक द्वारा नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के बाद, महावितरण कर्मचारी परिसर का निरीक्षण करते हैं और उन्हें भुगतान किए जाने वाले शुल्क के बारे में सूचित करते हैं. इसके अनुसार शहरी क्षेत्र में शुल्क भुगतान करने वाले ग्राहकों को 24 घंटे के अंदर कनेक्शन उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया. जुलाई माह में प्रदेश भर में ऐसे कुल 3775 ग्राहक लाभान्वित हुए. महावितरण में आवेदन करने के बाद अधिसूचना प्राप्त होने पर तुरंत शुल्क का भुगतान करने वाले 510 ग्राहकों को आवेदन करने के दिन ही नया कनेक्शन मिला है.
* किसानों से भी तुरंत कनेक्शन
कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराना अपेक्षाकृत कठिन है. खेतों में दूर स्थित कुओं पर कृषि पंपों को बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए अक्सर बिजली के खंभे, तार, ट्रांसफार्मर जैसी बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकता होती है. ऐसे में किसानों को आवेदन करने के बाद कनेक्शन मिलने में देरी होती है. इस समस्या के समाधान के लिए महावितरण ने पिछले साल एक अभियान चलाया था. इसके द्वारा बनाए गए बुनियादी सुविधाओें से किसानों को कृषि पंप का कनेक्शन देने की गति भी बढ़ गई है.
* राज्य में 1227 किसान लाभान्वित
जुलाई माह में राज्य में 1227 किसानों को तत्काल बिजली कनेक्शन मिला. उनमें से 74 किसानों को आवेदन के दिन ही बिजली कनेक्शन मिल गया और 493 किसानों को शुल्क भुगतान के 24 घंटे के भीतर बिजली कनेक्शन मिल गया. आवेदन के बाद 48 घंटे के भीतर कनेक्शन पाने वाले किसानों की संख्या 117 है, जबकि 543 किसानों को शुल्क भुगतान के 48 घंटे के भीतर कनेक्शन मिला.

Related Articles

Back to top button