अमरावतीमुख्य समाचार

वैगन कारखाने के निर्माण कार्य की डेड लाईन 31 दिसंबर

1 अक्तूबर से ट्रायल हुई शुरू

* एक शिफ्ट मेें काम कर रहे सैकडों कामगार काम
* पांच शेड में है 12 ट्रेक 85 हेक्टेअर क्षेत्र में फैला है कारखाना
* पूर्ण साकार होने पर करेंगे पांच हजार कामगार काम
अमरावती / दि. 13- बडनेरा शहर के काटआमला उत्तमसरा मार्ग पर स्थित मालधक्का दुरूस्ती कारखाना का निर्माण कार्य पूर्ण करने की डेडलाईन रेलवे विभाग द्बारा संबंधित कंपनी को 31 दिसंबर 2022 दी गई है. ऐसे में इस वैगन कारखाने का शुभारंभ नवंबर माह में होने की चर्चा है. लेकिन किसी भी अधिकारी से इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी है. फिलहाल एक शेड के बोगी शॉप में मालगाडी के वैगनों को दुरूस्त करने का ट्रायल चल रहा है. जहां हर एक दिन सैकडों कामगार काम कर रहे है. लेकिन कारखाना पूर्ण होने पर यहां पांच हजार से अधिक कामगार काम करेंगे.
बडनेरा के दुरूस्ती वैगन कारखाने का काम 6 वर्ष पूर्व शुरू हुआ है. लेकिन कोरोना काल में दो वर्ष और निधि के अभाव में बीच में इस कारखाने का निर्माण कार्य मंद गति से चलता रहा . यह वैगन कारखाना 85 हेक्टेअर क्षेत्र में फैला है. इसके निर्माण के लिए रेलवे विभाग को किसानों की जमीन भी अधिग्रहित करनी पडी. इस 85 हेक्टेअर क्षेत्र की जमीन पर मालधक्का दुरूस्ती कारखाने के साथ अधिकारियों के लिए बंगले, रेस्टहाउस का भी निर्माण किया गया है. साथ ही कारखाना परिसर में महिला रेस्ट रूम और केन्टीन की भी व्यवस्था की गई है.
मालगाडी के वैगनों की दुरूस्ती के लिए पांच भव्य शेड तैयार किए गये है. इन पांच शेड का नाम बोगी शॉप और व्हील शॉप है जहा ं वैगनों को दुरूस्त करने लाने के लिए 12 रेल पटरिया बिछाई गई है. 6 साल से वैगन कारखाने का जारी निर्माण कार्य अब कुछ माह तक चलनेवाला है. रेलवे विभाग ने संबंधित कंपनी को इसे पूरा करने की डेडलाईन 31 दिसंबर 2022 दे रखी है. इस कारण इसका निर्माण कार्य वर्तमान में युध्दस्तर पर जारी है. वर्तमान में पांच में से एक शेड में वैगनों की दुरूस्ती का ट्रायल लिया जा रहा है. इसके लिए इन वैगनों के पहिए (चक्के) सहित अन्य साहित्य पूर्ण रूप से यहां आ चुका है.
* कोलकाता की कंपनी कर रही निर्माणकार्य
पिछले छह वर्ष से बडनेरा के इस वैगन दुरूस्ती कारखाने का निर्माण कार्य कोलकाता की प्रेम -को कंपनी कर रही है. शुरूआत में यहां हजारों कामगार काम कर रहे थे. लेकिन वर्तमान में अब 300 से 400 मजदूर काम कर रहे है. इनमें बडनेरा, मध्यप्रदेश और कोलकाता के कामगारों का समावेश है.
* एक शिफ्ट में चल रहा काम
रेल्वे सूत्रों के मुताबिक वर्तमान में इस वैगन कारखने के एक शेड में वैगनों को दुरूस्त करने की ट्रायल शुरू है. कारखाने के निर्माणकार्य व वैगनों की दुरूस्ती के लिए 1 अक्तूबर से करीबन 800 से 1000 कमगार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक अलग- अलग सेक्शन में काम कर रहे है. लेकिन कारखाना पूरा होने यहां पांच हजार से अधिक कामगार काम करेंगे.
* निजी कंपनी को दिया जायेगा ठेका
रेल्वे सूत्रों ने कहा कि इस वैगन दुरूस्ती कारखाने में रेलवे अधिकारी और कर्मचारियों की संख्या कम रहेगी. लेकिन अन्य कामगारों की नियुक्ति के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया जायेगा. इसके लिए रेलवे विभाग द्बारा निविदा भी निकाली जाएगी. इसकी प्रक्रिया अब शुरू होना बाकी है.
* फिलहाल वील अलाइंमेन्ट का काम
बडनेरा के वैगन कारखाने में शुरू की गई ट्रायल के साथ यहां वील अलाइंमेंट का काम जारी है ? कारखाने के पांचों शेड में दुरूस्ती के लिए मालगाडी की वैगन आने पर कामगारों को काम करने पीट्रोन (टन टेबल) का निर्माण किया गया है. जहां वैगन खडी करने के बाद उसे दुरूस्त करते समय चारों तरफ घुमाया जा सकता है.
* दर्शनी भाग में रहेंगे इंजन के मॉडेल
बडनेरा के इस वैगन दुरूस्ती कारखाने के दर्शनी भाग में दो पुराने मालगाडी के इंजन लाकर रखे गये है. इसे मॉडेल के रूप में रंगरोगन कर खडा करने के लिए बडा चबूतरा भी बनाया गया है. इस चबूतरे के बीचोबीच रेलपटरी पर उंचाई पर यहां इंजन मॉडेल के रूप में रखे जाएंगे.
* उद्घाटन के लिए पीएम मोदी के आने की चर्चा
बडनेरा के वैगन दुरूस्ती कारखाने के उद्घाटन के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के आने की चर्चा जारी है. लेकिन रेल्वे प्रशासन के पास इसकी कोई जानकारी नहीं है ? रेल्वे सूत्रों का कहना था कि जब 31 दिसंबर 2022 तक कारखाने को पूर्ण करने की डेटलाईन है फिर बीच में यह कार्यक्रम कैसे हो सकता है. नवंबर को रेल्वे के तीन सप्ताह शेष है और फिलहाल काम काफी शेष है. इस संबंध में रेल्वे के सहायक कार्य प्रबंधक अमोल देशपांड से बातचीत करने पर उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार किया.

Related Articles

Back to top button