अमरावती

सीएचबी प्राध्यापकों को 25 हजार रुपए मानधन दिया जाए

शिक्षक संघर्ष संगठना की अध्यक्षा संगीता शिंदे की मांग

अमरावती/दि.१२ – राज्यभर में हजारो बिना अनुदानित वरिष्ठ महाविद्यालयों में कार्यरत प्राध्यापकों के मानधन के प्रश्नों को लेकर शिक्षक संगठना की अध्यक्षा संगीता शिंदे ने राज्य के उच्च व तंत्र शिक्षण मंत्री उदय सामंत को निवेदन सौंपकर 25 हजार रुपए मानधन देने की मांग की.
संगीता शिंदे ने निवेदन मेें कहा कि लॉकडाउन की वजह से राज्य के हजारों बिना अनुदानित महाविद्यालय बंद होने की वजह से सीएचबी प्राध्यापकों को किसी प्रकार का मानधन अथवा वेतन नहीं मिलने की वजह से उन पर भूखे मरने की नौबत आ गई है. नए शैक्षणिक सत्र शुरु कर दिए गए है. किंतु महाविद्यालयों में अभी भी सीएचबी प्राध्यापकों की नियुक्ति नहीं की गई. जिसकी वजह से इन प्राध्यापकों पर उदर निर्वाह का प्रश्न निर्माण हो रहा है.
सीएचबी प्राध्यापकों को फिलहाल केवल 400 रुपए प्रतिघंटा मानधन मिल रहा है. जिसमें छूट्टी लेने पर मानधन काट दिया जाता है. नियमित प्राध्यापकों के साथ ऐसा नहीं होता जिसमें मानधन पर काम करने वाले सीएचबी प्राध्यापकों पर अन्याय हो रहा है. उच्च शिक्षित सीएचबी प्राध्यापकों को महाराष्ट्र के अतिरिक्त अन्य राज्यों में अच्छा मानधन दिया जा रहा है. जिसमें पश्चिम बंगाल में 31 हजार रुपए महीना, जम्मू कश्मीर में 28 हजार रुपए महीना, हिमाचल प्रदेश में 21 हजार रुपए महीना मानधन दिया जा रहा है.
इन राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र जैसे प्रगतीशील राज्य में स्थिति विपरित है. जिसमें महाराष्ट्र में भी उच्च शिक्षित प्राध्यापकों का उचित सम्मान किया जाना आवश्यक है. जिसमें राज्य के सीएचबी प्राध्यापकों के हितों के लिए उन्हें 25 से 30 हजार रुपए महीना मानधन दिया जाना चाहिए. ऐसी मांग शिक्षक संघर्ष संगठना की अध्यक्षा संगीता शिंदे ने उदय सामंत से निवेदन सौंपकर की है.

Related Articles

Back to top button