अमरावती

एसटी बस बंद होने से यात्रियों की हो रही आर्थिक लूट

छठवें दिन भी रापनि कर्मचारियों की हडताल जारी

  • यात्रियों से वसूला जा रहा मनमाना किराया

  • लोडिंग ऑटो व मिनी ट्रकों से भी की जा रही यातायात

  • बसस्थानक के सामने निजी वाहनों का जमावडा

अमरावती/दि.12 – एसटी महामंडल कर्मचारियों की राज्यव्यापी हडताल के चलते निजी वाहन चालकों की मनमानी शुरु है. निजी वाहन चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल कर रहे है. अमरावती से 50 किमी का किराया 200 रुपए तथा नागपुर के लिए यात्रियों से 500 से 600 रुपए किराया वसूल कर उनकी आर्थिक लूट की जा रही है. राज्य सहित जिले में एसटी कर्मचारियों ने 7 नवंबर से कामबंद आंदोलन शुरु किया. जिसके चलते जिले के सभी बसस्थानकों व्दारा एसटी बससेवा बंद कर दी गई.
एसटी कर्मचारियों व्दारा हडताल किए जाने पर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के भी यात्रियों को यात्रा करने में दिक्कतें आ रही है. दीपावली का महीना होने की वजह से बाहर गांव रहने वाले लोग व शिक्षा ले रहे विद्यार्थी भी अपने गांव में लौटते है ऐसी परिस्थिति में एसटी कर्मियों ने आंदोलन की घोषणा कर आंदोलन शुरु किया. जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी उठानी पड रही है. शहर से अपने गांव तक पहुंचने के लिए दो से तीन गुना किराया यात्रियों को देना पड रहा है.
एसटी कर्मचारियों व्दारा की जा रही हडताल को पांच दिन पूर्ण हो चुके है. जिसमें शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में निजी वाहन चालकों की मनमानी शुरु है. शहर के बसस्थानक पंचवटी, शेगांवनाका, कठोरा नाका, वेलकमपाइंट, राजापेठ बसस्थानक पर निजी यात्री वाहन के साथ लोडिंग ऑटो, मिनी ट्रक यहां तक की स्कूल बस भी खडी दिखाई दे रही है. निजी वाहन चालक क्षमता से अधिक यात्रियों को वाहनों में बीठा रहे है. नजदीक पास भी जाना हो तो दुगना किराया देना पड रहा है.
रात में नागपुर जाने वाले यात्रियों से हजार रुपए तक भी लिए जा रहे है. बताया जा रहा है कि इन निजी वाहन चालकों को शासन की ओर से यातायात की अनुमति दी गई है. निजी वाहन चालक इसका जमकर फायदा ले रहे है. लोडिंग ऑटो, मिनी ट्रक, मेटाडोर में यात्रियों को ठूंसठूंसकर भरा जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा है, आरटिओ अधिकारियों व्दारा भी किसी प्रकार की कार्रवाई अब तक नहीं की गई जिसको लेकर चर्चा की जा रही है.

वाहन रोकने का अधिकार नहीं

आरटीओ अधिकारियों को निजी वाहन रोकने का अधिकार नहीं है. निजी वाहन चालक एसटी बस के किराए से डेढपट किराया ले सकते है. जिन यात्रियों से दोगुना किराया लिया गया था वे यात्री लिखित शिकायत कर सकते है. उन संबंधित वाहन चालकों पर हम कार्रवाई करेंगे.
– राजाभाऊ गीते, आरटीओ विभाग अमरावती

Related Articles

Back to top button