अमरावतीमहाराष्ट्र

आईआईएमसी पत्रकारिता प्रवेश के लिए 20 तक समय सीमा बढी

7 अप्रैल को होंगी सीईटी समयावृद्धि

अमरावती/दि.04– भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में मराठी पत्रकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए समय सीमा 20 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दी गई है. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) 7 एप्रिल को होंगी. प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी संस्थान की अधिकृत वेबसाइट https://iimc.nic.in से आवेदन पत्र हासिल कर आवेदन कर सकते हैं. आईआईएमसी पत्रकारिता से संबंधित रोजगारन्मुख पाठ्यक्रम का संचालन करने वाली भारत सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्रालय की स्वायत्त संस्था है.
पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को वेबसाइट से प्रवेश आवेदन पत्र डाउनलोड कर भरना अनिवार्य है. आवेदन पत्र को दिल्ली स्थित मुख्यालय में डाक के जरिए भेजना होगा. आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों की कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा 7 अप्रैल को संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय परिसर में स्थित संस्थान के पश्चिम क्षेत्रीय परिसर में ली जाएगी.

जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे आईआईएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं या हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं. चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर 2024 तक अपनी प्रोविजनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट की मूल प्रति जमा करानी होगी. आवेदन करने के लिए आयु सीमा तय की गई है. इसके मुताबिक सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 25 वर्ष, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 28 वर्ष, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 30 वर्ष की आयु होनी चाहिए.

पाठ्यक्रम पूरा करने वाले विद्यार्थियों को समाचार पत्र, टीवी न्यूज चैनल, रेडियो, सोशल मीडिया, जनसंपर्क कार्यालय, विज्ञापन संस्थान, प्रसार भारती आदि प्रतिष्ठित संस्थाओं में रोजगार पाने का अवसर मिलता है. कैम्पस प्लेसमेंट की सुविधा मुहैया कराने वाली आईआईएमसी देश की प्रतिष्ठित मीडिया इंस्टीट्यूट है. प्रवेश प्रभारी प्रो. राकेश गोस्वामी ने कहा है कि प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा से संबंधित अपडेट जानकारी पाने के लिए आईआईएमसी की वेबसाइट पर विजिट करे. प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी डॉ. विनोद निताले (9860046706), डॉ. आशीष दुबे (9923196709), चैतन्य कायंदे पाटील(7972317210), संजय पाखोडे (9823023875) राजेश झोलेकर (9881388645) से संपर्क कर सकते हैं. यह जानकारी संस्थान के पश्चिम क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राजेश सिंह कुशवाहा ने दी है.

Related Articles

Back to top button