अमरावती

ज्योत्स्ना की हत्या के मामले का हुआ पर्दाफाश

2 हत्यारे पुलिस के हत्थे चढे

* अनैतिक संबंध के चलते उतारा था मौत के घाट
* तहकीकात के लिए तैयार किए थे 6 दल
तलेगांव श्यामजीपंत/दि.16 – तलेगांव श्यामजीपंत के मौजे सत्याग्रह घाट में करीब एक 35 वर्षीय अज्ञात महिला की लाश बरामद की गई थी. पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ हत्या का अपराध दर्ज किया. आरोपियों की तलाश करने और इस हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस की टीम तलेगांव पुलिस के 2, आर्वी पुलिस के 1 ऐसे 6 दल तैयार किए गए थे. पुलिस ने महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश के विभिन्न पुलिस थानों से संपर्क साधकर लापता महिला की खोज आरंभ की. इस तैयार पता चला कि, मंगरुल चव्हाला तहसील के नांदगांव खंडेश्वर में रहने वाली एक महिला का अमरावती में विवाह हुआ था, उसके बाद से वह लापता है. इसकी गहन तहकीकात करते हुए पुलिस ने ज्योत्स्ना मनीष भोसले (32) के रुप में शिनाख्त की. ज्योत्स्ना के पति मनीष भोसले और उसके भाई प्रवीण पवार को संदेह के आधार पर पुलिस ने उठाया. कडी पूछताछ में दोनों ने हत्या का अपराध कबूल कर लिया. अनैतिक संबंध के चलते जोत्स्ना की हत्या की गई. यह स्पष्ट हुआ. आखिल पुलिस ने कडी मेहनत के बाद 26 दिन में इस हत्या के रहस्य का पर्दाफाश करने में सफलता हासिल की.्
ज्योत्स्ना मनीष भोसले (32, मंगरुल चव्हाला) यह पत्थर से ठोचकर हत्या करने के बाद अधूरी जलाई गई मृत महिला का नाम है. मनीष इंग्लिश भोसले व प्रवीण परमीट पवार यह दोनों हत्या के अपराध में गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम है. विगत 10 दिसंबर 2022 को तलेगांव श्यामजीपंत के मौजे सत्याग्रह घाट में अंदाजन 30 से 35 वर्ष की एक महिला की लाश पायीगयी थी. जहां शिकायतकर्ता भीमराव शिंगरे की शिकायत पर तलेगांव पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया था. इस मामले में आरोपियों की तलाश के लिए अपराध शाखा के दल ने 3 जांच दल, तलेगांव पुलिस ने 2, आर्वी पुलिस ने 1 ऐसे कुल मिलाकर 6 जांच दल तैयार किये थे. घटनास्थल पर मृत पायी गयी महिला के आभूषण, कपड़ों के टुकड़े, चप्पल के जरिये वर्धा, नागपुर, यवतमाल, अकोला, वाशिम, बुलढाणा तथा मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा, पांढरकवडा, मुलताई, आठनेर व बैतूल के अंदाजन 25 से 3 हजार गायब महिलाओं की जांच की गयी. पाये गये सामान के जरिये कई कपड़ा विक्रेता, टेलर, चप्पल विक्रेता से भी पूछताछ की गयी. इसी के साथ ही हाइवे के पेट्रोल पंप चालक से लेकर पंक्चर सुधारने वाले व्यक्तियों के साथ भी पंक्चर सुधारने वाले लोगों से पूछताछ की गयी. हर किसी व्यक्ति को यहां तक कि वन कर्मचारी से लेकर जंगल में चराई कर रहे लोग, रास्ते के होटल, ढाबे सभी से पूछताछ की गयी. इतना ही नहीं तो संपूर्ण हाईवे पर लगाये गये 25 से 30 सीसीटीवी कैमरे की जांच की गयी. जहां 1200 से लेकर 1500 महिलाओं की भी पूछताछ की गयी.
इस पूरी घटना में अनैतिक संबंधों के चलते यह हत्या होने के संदेह को ध्यान में रखते हुए कई महिलाओं से भी जांच पड़ताल की गयी. जहां पता चला कि मंगरूलचव्हाला तहसील की नांदगांव खंडेश्वर की एक महिला पिछले कुछ दिनों से अमरावती शहर में विवाह के लिए जाने के बाद से गायब है. जिसकी किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिली. फ्रेजरपुरा पुलिस ने इस मामले में 5 दिसंबर 2022 को ही शिकायत दर्ज की है. जिस महिला के नाम से गायब होने की रिपोर्ट दाखिल की गयी थी. ज्योत्सना मनीष भोसले (32) नामक मुंबई रहने वाली नशेरा चरपुश पवार व यशोदा पवार को तलेगांव पुलिस में बुलाकर जब उस पाई गयी मृत महिला की कुछ चीजें दिखायी तो यह वह सामग्री ज्योत्सना की ही होने की बात उनके परिजनों ने कही. जहां ज्योत्सना के पति मनीष भोसले व उसका भाई प्रवीण पवार पर संदेह व्यक्त होने के बाद यवतमाल पुलिस ने जांच पड़ताल करने के चलते यह दोनों भी फासेपारधी में पाये गये. जहां पुलिस द्वारा इन दोनों भी आरोपियों से कड़ी पूछताछ करने पर उन दोनों ने भी घटना की कबूली दी. इससे पहले भी उन आरोपियों पर अन्य गंभीर प्रकार के अपराध दर्ज होने की जानकारी पुलिस प्रशासन द्वारा दी गयी है. यह कार्रवाई पुलिस अधीक्षक नुरल हसन तथा अपर पुलिस अधीक्षक सागर कवडे के साथ-साथ पुलिस अधिकारी सुनील सालुंके, संजय गायकवाड, अमोल लगड, हुसैन शाह, पवन भांबुरकर, संतोष दरगुडे, निरंजन वर्धे, गजानन लामसे, रणजीत काकडे, राजेश हिवसकर, राजेश जयसिंगपुरे, गोपाल बावनकर, राकेश आष्टनकर, संघसेन कांबले, विकास औचत, अमोल धोबाडे, गणेश गोतकर, गजानन दरणे, बालाजी म्हस्के, नीलेश करंडे, अकुंश निचत, श्याम गावनेर, आशीष नेवारे, कुणाल कांबले व मनोज नेवारे ने की है.

Related Articles

Back to top button