अमरावती

अंजनशिंगी बस स्टैंड पर वृध्दों ने किया चक्काजाम

दो माह से नहीं दी गई पेंशन

* भुखमरी की नौबत, उठाया आंदोलन के लिए कदम
धामणगांव रेलवे/ दि.11 – तहसील के ग्रामअंजनसिंगी के किसान व खेत मजदूरपेंशनधारक वृद्धों ने अपनी मांगों के लिए चक्काजाम आंदोलन किया. शुक्रवार को अंजनसिंगी बस स्टैंड परिसर में किए गए इस आंदोलन में कड़ी धूप में सैकड़ों वृद्ध सहभागी हुए थे. गत दो माह से उन्हें पेंशन नहीं मिली है. इस वजह से उन पर भुखमरी की नौबत आई है.
अनेक वृद्धों के खाते में गत मई माह से 1 हजार रु. के बजाए 800 रु. जमा हो रहे हैं. इसके साथ अन्य मांगों को लेकर यह आंदोलन किया गया. वृद्ध, दिव्यांग, तलाकशुदा के बेटे 25 वर्ष के होने पर उनकी पेंशन बंद की गई है. वह पूर्ववत शुरू करें, 65 के बजाय आयु मर्यादा 60 वर्ष करें, प्रतिमाह 1 तारीख को पेंशन दें, खेत मजदूरों को रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत काम उपलब्ध करें, सड़क का निर्माण तुरंत करें, ऑटो स्टैंड के लिए जगह दें, स्वास्थ्य केंद्र को ग्रामीण अस्पताल का दर्जा दें व रिक्त पद भरें, ड सूची के जरूरतमंदों को घरकुल दें, दिव्यांग निधि का वितरण करें, अतिवृष्टि का मुआवजा दें तथा गत आंदोलन में की गई मांगें पूर्ण करें आदि मांगें इस समय की गई. सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक यह चक्काजाम आंदोलन जारी रहा.
नायब तहसीलदार जगदीश मंडपे, वीर, लोकनिर्माण विभाग के अभियंता नरेंद्र वानखड़े ने आंदोलन स्थान पर पहुंचकर मांगें पूर्ण करने का लिखित आश्वासन देते हुए सोमवार, 13 फरवरी को तहसील कार्यालय में बैठक के लिए आंदोलनकर्ताओं को आमंत्रित किया. कुजहा की पुलिस थानेदार गीता तांगड़े ने पुलिस बंदोबस्त तैनात रखा था. आंदोलन का नेतृत्व वृद्ध पेंशनधारक निराधार संगठन के जिलाध्यक्ष अशोक काले ने किया. अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस आंदोलन को समर्थन घोषित किया था.

Related Articles

Back to top button