अमरावतीमहाराष्ट्र

मंगरुल दस्तगिर परिसर में मिले तेंदूए के शावक

वनविभाग ने गन्ने के खेत से लिया कब्जे में

* मादा तेंदूए की चल रही तलाश
अमरावती/दि.16– धामणगांव रेल्वे तहसील अंतर्गत मंगरुल दस्तगिर के खेत परिसर स्थित गन्ने के खेत में तेंदूए के दो शावक दिखाई देने से पूरे परिसर में अच्छा खासा हडकंप मच गया है. खेत में काम कर रहे मजदूरों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर वनविभाग के पथक ने दोनों शावकों को सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू करते हुए अपने कब्जे में लिया. वहीं अब उनकी मां यानि मादा तेंदूए की सरगर्मी से तलाश की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक मंगरुल दस्तगिर स्थित बबलू जयस्वाल नामक व्यक्ति के खेत में गन्ना तुडाई का काम चल रहा है. जहां पर काम करते रहने के दौरान कुछ मजदूरों को 15 फरवरी की सुबह 10 बजे के आसपास खेत में तेंदूए के दो शावक दिखाई दिये, यह खबर पूरे परिसर में बडी तेजी के साथ फैली. जिसके बाद तेंदूए के दोनों शावकों को देखने हेतु लोगों की अच्छी खासी भीड उमड गई. पश्चात इसकी जानकारी मिलने के बाद चांदूर रेल्वे वनविभाग के पथक सहित अमरावती के रेस्क्यू पथक ने तुरंत मौके पर पहुंचकर उन दोनों शावकों को अपने कब्जे में लिया और उन्हें सुरक्षित रखते हुए उन्हें जन्म देने वाली मादा तेंदूए की खोजबीन शुरु की गई. वनविभाग के पथक द्वारा अनुमान जताया गया है कि, जिस स्थान पर दोनों शावक बरामद हुए है. उसी परिसर के आसपास उनकी मां यानि मादा तेंदूआ रहने की पूरी उम्मीद है.

दोनों शावकों को रेस्क्यू करने की कार्रवाई वन परिक्षेत्र अधिकारी आर. बी. पवार के मार्गदर्शन में वनपाल किशोर धोत्रे, सुरेश मनगटे, अमोल गावनरे तथा वनरक्षक रमेश किरपाने व बचले के पथक द्वारा की गई.

Related Articles

Back to top button