अमरावती

चाकू के नोंक पर मंगलसूत्र झपटने वाली टोली को पकडा

11 अपराध किये कबूल

अमरावती/दि.23  – चाकू के नोेंक पर महिलाओं के गले से मंगलसूत्र झपटने वाले दो युवकों के साथ ही चोरी का सोना खरीदकर पिघलाने वाले तीन लोगों को गाडगे नगर पुलिस ने हिरासत में लिया. हिरासत में लिये गए आरोपियों ने 11 घटनाओं को अंजाम देने के बात कबूल की है. गिरफ्तार किये गये आरोपियों में नांदगांव पेठ के खडकाली नाला परिसर निवासी जगदीशसिंग टांक, नांदगांव पेठ के विकेश खंडारे, महाजनपुरा के अनिकेत घोरे, खडकाडीपुरा के तन्मय संत्री और औरंगपुरा के खंडू जाधव का समावेश है.
मिली जानकारी के अनुसार शहर में महिलाओं के गले से मंगलसूत्र चोरी की घटनाएं मध्यंतर में सामने आयी है. मंगलवार की शाम गाडगे नगर पुलिस थाने के कर्मचारी मोहम्मद समीर दुपहिया से थाने में ड्युटी पर आ रहे थे. तभी पैराडाईज कॉलोनी से पुंडलिक बाबा नगर मार्ग पर एक दुपहिया पर दो युवक जाते हुए दिखाई दिये. दुपहिया की नंबर प्लेट पर मिट्टी लगी होने से वह साफ साफ नजर नहीं आ रही थी. वहीं दुपहिया चालक ने हेल्मेट पहना हुआ था और पीछे बैठे युवक ने केसरीया पीले रंग का दुपट्टा बांधा था. इसलिए उसपर संदेह हुआ. जिसके बाद पुलिस ने पीछा करना शुरु किया. यह बात दोनों के ध्यान में आते ही उन्होंने भागने का प्रयास किया. इसी समय पुलिस कर्मचारी ने सहायक पुलिस निरीक्षक महेश इंगोले को तत्काल जानकारी दी और दोनों का पीछा करते हुए कुछ ही दूरी पर उनकी दुपहिया रोक ली. दुपहिया पर सवार युवक ने पुलिस कर्मचारी पर चाकू से हमला करने का प्रयास किया, लेकिन इसी दरमियान एपीआई महेश इंगोले, पुलिस कर्मचारी सचिन बोरकर व परिसर के कुछ नागरिक वहां पहुंचे. पुलिस ने जगजितसिंग टांक को गिरफ्तार कर लिया. वहीं विकेश खंडारे ट्रान्सपोर्ट नगर मार्ग से भाग निकला. पुलिस ने जगजितसिंग को कब्जे में लेकर जांच शुुरु की. इस समय उसने मंगलसूत्र झपटने की 11 घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूल कर ली. वहीं चाकू का भय दिखाकर लूटपाट करने वाले विकेश खंडारे को पुलिस ने रात के समय नांदगांव पेठ से हिरासत में लिया. उन्होंने गाडगे नगर, फे्रजरपुरा व नांदगांव पेठ क्षेत्र में कुल 11 महिलाओं के गले से मंगलसूत्र लूटे जाने की बात कबूल की है. लूटपाट किये गए मंगलसूत्र अनिकेत भोरे व तन्मय संत्री को बेचने की भी जानकारी दी. इस आधार पर पुलिस ने दोनों को हिरासत में लिया. वहीं खंडू जाधव को एक बार ही सोने की चेन दिये जाने की जानकारी पुलिस को दी. इसके बाद खंडू को भी पुलिस ने हिरासत में लिया. पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह, उपायुक्त एम.एम.मकानदार, सहायक आयुक्त पूनम पाटील के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक आसाराम चोरमले, अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक अर्जुन ठोसरे, पुलिस निरीक्षक अनिल कुरलकर, प्रवीण वांगे, सहायक पुलिस निरीक्षक महेश इंगोले, पुलिस कर्मचारी निलकंठ गवई, नरेंद्र ढोबले, अनिल तायवाडे, गजानन बरडे, गणेश तंवर, आस्तिक देशमुख, सचिन बोरकर, मोहम्मद समीर, उमेश भोपते, जयसेन वानखडे, सागर धरमकर, सुशांत प्रधान, मनीष निशिबकर, संदीप चव्हाण, राज देवीकर के अलावा विशेष टीम के कर्मचारी सुभाष पाटील, रोशन वर्‍हाडे, जहिर शेख, रणजित गावंडे, पांडुरंग बुधवंत, दिनेश तवले, साहेबराव मांडवकर, जाकीर शेख, महादेव परजने ने की.

होटल माईंड स्टोन बार में जगजितसिंग ने किया था काम

देशमुख मंगल कार्यालय के सामने होटल माईंड स्टोन है. इस होटल में जगजितसिंग ने कुछ वर्षों तक काम किया था. इसलिए शेगांव से रहाटगांव मार्ग से सटी सभी कॉलोनियों के बारे में उसे जानकारी है. कौनसा मार्ग कहा निकलता है, इस बारे में उसे पर्याप्त जानकारी थी. इसलिए बीते कुछ महिनों ने जगजितसिंग पुलिस के हाथ नहीं लग रहा था.

हेल्मेट, चाकू सहित 11 तोला सोना जब्त

गाडगे नगर पुलिस ने जगजितसिंग टांक व विकेश खंडारे के कब्जे से हेल्मेट, चाकू व दुपहिया जब्त की है. गिरफ्तार किये गए तीन लोगों के पास से 11 तोला सोना जब्त किया है और अन्य माल रिकवर करने की प्रक्रिया चल रही है.

सर्वाधिक घटनाएं गाडगे नगर थाना क्षेत्र में

शहर में मंगलसूत्र चोरी की घटनाएं सामने आयी है. इनमें से ज्यादातर घटनाएं गाडगे नगर थाना क्षेत्र में घटीत हुई है. गाडगे नगर थाना क्षेत्र में 6, नांदगांव पेठ में 3 और फे्रजरपुरा थाना क्षेत्र में 2 कुल 11 घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूल की है. जगजितसिंग दुपहिया चलाता था और विकेश पीछे बैठकर महिलाएं दिखाई देने पर चाकू की नोंक पर गले से मंलसूत्र छिनता था.

रामगांव मार्ग से भाग निकलते थे

महिला के गले से मंगलसूत्र झपटने के बाद दोनों देशमुख लॉन से रिंगरोड पर निकलते और रामगांव मार्ग से सीधे नांदगांव पेठ पहुंचते. रामगांव से नांदगांव पेठ मार्ग सुनसान रहने से मंगलसूत्र लूटेरों को भागने के लिए यह मार्ग सरल था.

टांक व खंडारे दोनों यह स्कूली मित्र

जगजितसिंग टांक व विकेश खंडारे दोनों एक ही स्कूल में पढते थे. इसलिए वे दोनों अच्छे मित्र थे. बचपन से ही दोनों साथ में रहते थे. खंडारे ने जगजितसिंग कुछ काम होने की जानकारी दी थी. इसके बाद दोनों ने महिलाओं के गले से मंगलसूत्र झपटने की शुरुआत की.

दोस्त की सहायता से बेचते थे सोना

जगजितसिंग टांक यह अपने मित्र अनिकेत घोरे की मदद से सोना बेचता था. अनिकेत घोरे का सोना पिघलाने का व्यवसाय है. जगजितसिंग से अनिकेत 30 से 40 हजार रुपए में सोना खरीदता और तुरंत सोना पिघलाकर दूसरे को बेचता था. इसी दरमियान जगजितसिंग की तन्मय संत्री के साथ पहचान हुई. तन्मय का भी सोना पिघलाने का व्यवसाय है. जगजितसिंग ने अनेक मंगलसूत्र तन्मय को पिघलाने के लिए देने की जानकारी दी है.

जेल में हुई खंडू के साथ पहचान

जगजितसिंग बीते कुछ महिने पहले मारपीट के मामले में जेल में था. इस समय खंडू जाधव की उसके साथ पहचान हुई. खंडू छेडछाड के मामले में सजा भुगत रहा था. जेल से बाहर आने के बाद जगजितसिंग ने खंडू को महिला के गले से झपटी हुई पांच ग्राम सोने की चेन बेची थी.

पुलिस वालों के चेहरों की थी पहचान

मंगलसूत्र चोरों को गाडगे नगर व नांदगांव पेठ पुलिस थाने के कर्मचारियों के चेहरे की अच्छी खासी पहचान हो गई थी. जगजितसिंग व विकेश अनेक बार पुलिस परिसर में घूमते नजर आते थे. पुलिस जैसे ही वहां से जाते वह दोनों मंगलसूत्र चोरी की घटना को अंजाम देते थे. पुलिस दोनों लूटेरों के सामने से गुजरती थी, लेकिन पुलिस को उनपर संदेह नहीं हुआ.

पुलिस आयुक्त की स्ट्रांग पुलिसिंग

इस बार नवंबर के अंतिम तक चेन स्नैचिंग की 14 घटनाएं सामने आयी है. इसलिए पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने इन घटनाओं को गंभीरता से लिया है. संबंधित यंत्रणाओं को एक्टीव करते हुए स्क्वाड निर्माण किया, हिस्ट्रीसिटर जांचे, नाकाबंदी, गश्त बढाई, घटनाओं पर बारिकी से नजर रखी. इसिलए गाडगे नगर पुलिस ने चेन स्नैचरों को पकडने में कामयाबी हासिल की है.

चेन स्नैचरों को 27 तक पीसीआर

– और भी मामले उजागर होने की संभावना

अमरावती गाडगे नगर थाना क्षेत्र में चेन स्नैचिंग की घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिर चेन स्नैचरों को गाडगे नगर पुलिस ने बुधवार की शाम हिरासत में लिया. गुरुवार को चेन स्नैचरों की टोली को न्यायालय में पेश किया गया. जहां पर न्यायालय ने चेन स्नैचरों को 27 दिसंबर तक पुलिस रिमांड में रखने के निर्देश दिये है.
बता दें कि, बुधवार को गाडगे नगर पुलिस ने चाकू की नोेंक पर महिलाओं के गले से मंगलसूत्र झपटने वाले दो युवकों के साथ ही चोरी का सोना खरीदकर पिघलाने वाले तीन लोगों को हिरासत में लिया था. हिरासत में लिये गए आरोपियों ने 11 घटनाओं को अंजाम देने के बात कबूल की है. गिरफ्तार किये गये आरोपियों में नांदगांव पेठ के खडकाली नाला परिसर निवासी जगदीशसिंग टांक, नांदगांव पेठ के विकेश खंडारे, महाजनपुरा के अनिकेत घोरे, खडकाडीपुरा के तन्मय संत्री और औरंगपुरा के खंडू जाधव का समावेश है. इन पांचों आरोपियों को न्यायालय में पेश करने के बाद पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है. इन पांचों आरोपियों से ओर भी मामले उजागर हो सकते है.

Related Articles

Back to top button