अमरावतीमहाराष्ट्र

बसंत पंचमी और वैलेंटाईन का संयोग साधकर जमकर हुए विवाह

शहर के सभी मंगल कार्यालय रहे हाउसफुल्ल, हर ओर दिखा बैंड-बाजा, बारात का नजारा

अमरावती/दि. 14– बुधवार 14 फरवरी को बसंत पंचमी और वैलेंटाईन-डे का संयोग साधकर शहर सहित संपूर्ण जिले में जमकर विवाह हुए. सभी मंगल कार्यालय हाउसफुल्ल दिखाई दिए. हर मार्ग के मंगल कार्यालयों में आज सुबह से बैंड-बाजा, बारात का नजारा दिखाई दिया.

बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती का जन्म हुआ था. इसी दिन वह हाथों में पुस्तक, वीणा और माला लिए श्वेतकमल पर विराजमान होकर प्रकट हुई थी. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. बसंत पंचमी को अबूझ मुहूर्त रहता हैं. शास्त्रों के अनुसार जिस तिथि को अबूझ मुहूर्त बनता है, उस तिथि में शुभ कार्यों के मुहूर्त के लिए पंचांग देखने को जरूरत नहीं होती है. इस दिन बिना मुहूर्त देखे शादी विवाह व शुभ कार्य किए जा सकते हैं. साथ ही इस दिन मुहुर्त न मिलने की वजह से जहां शादियां नहीं होतीं वह भी शादियां करवा सकते हैं. यही वजह है कि बसंत पंचमी पर हर साल बड़ी संख्या में शादियां होती हैं. इस बार बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे का संयोग बन रहा है.

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन दोषरहित श्रेष्ठ योग बनते हैं. इस वजह से शादी विवाह व शुभ कार्यों के लिए बसंत पंचमी का दिन शुभ माना जाता है. इसी कारण आज शहर सहित जिले की सभी तहसीलों में विवाह समारोह भारी संख्या में आयोजित हैं. सुबह से ही हर मार्गो पर स्थित मंगल कार्यालयों में बैंड-बाजा, बारात का नजारा दिखाई दिया. सभी तरह शहनाईयों की धूम थी.

* युवाओं में दिखा जोश
बुधवार 14 फरवरी को वैलेंटाईन-डे रहने से युवा काफी उत्साहित दिखाई दिए. आज बसंत पंचमी और वैलेंटाईन-डे का संयोग देख युवा वर्ग दुकानों में ग्रिटींग कार्ड और चॉकलेट सहित आकर्षक गिफ्ट की खरीददारी करता हुआ बडी संख्या में दिखाई दिया. बसंत पंचमी का अवसर रहने से अनेक महिलाएं आज पिले वस्त्र धारण किए दिखाई दी.

* पुलिस का सभी तरफ तगडा बंदोबस्त
वैलेंटाईन-डे के अवसर पर युवाओं में काफी उत्साह रहता हैं. प्यार का इजहार करने के लिए वह उद्यानो में अपनी प्रेमिका को बुलाकर आकर्षक तोहफे देकर समय बिताते हैं. कहीं कोई अप्रिय घटना न होने के लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने आयुक्तालय परिक्षेत्र पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात किया था. इसमें दामिनी पथक का भी समावेश था. समाचार लिखे जाने तक कहीं कोई कार्रवाई नहीं हुई थी.

Related Articles

Back to top button