अमरावती

अब हर महिने भरना होगा बिजली का बिल, वर्ना लाईन कटेगी

अमरावती/दि.8– महावितरण द्वारा अब अपने सभी विद्युत ग्राहकों से विद्युत बिलोें की वसुली हर महिने की जायेगी और विद्युत बिल जारी होने के बाद उसे अदा करने के लिए 21 दिनों का समय दिया जायेगा. यदि इस कालावधि के दौरान विद्युत ग्राहकोें द्वारा अपने विद्युत बिल की रकम अदा नहीं की जाती है, तो उनकी विद्युत आपूर्ति को खंडित करने के निर्देश महावितरण कर्मचारियों को दिये गये है. यानी अब अगर एक महिने का विद्युत बिल भी बकाया रहता है, तो विद्युत उपभोक्ताओं के घर में अंधेरा छा सकता है.
* किस श्रेणी के कितने ग्राहक
घरेलू –          5,63,216
कृषि –           1,35,724
वाणिज्य –     40,598
औद्योगिक –    7,962
* समय पर भरे बिजली का बिल
करोडों रूपये के विद्युत बिल बकाया रहने की वजह से महावितरण आर्थिक संकट में है. अत: महावितरण द्वारा हमेशा ही विद्युुत उपभोक्ताओं से समय पर बिजली का बिल अदा करने का आवाहन किया जाता है. साथ ही बकाया विद्युत बिलों की वसूली हेतु अभियान भी चलाया जाता है.
* … तो बिजली हो जायेगी कट
ग्राहकों को प्रति माह उनके द्वारा उपयोग में लायी गई बिजली का बिल घर पहुंच भेजा जाता है. साथ ही इन दिनों इसके लिए ऑनलाईन सुविधा भी उपलब्ध कराई जा चुकी है. हालांकि इससे पहले दो से तीन माह तक के विद्युत बिल बकाया रहने तक महावितरण द्वारा विद्युत आपूर्ति को खंडित नहीं किया जाता था. लेकिन अब कई लोगबाग लंबे समय तक विद्युत बिलों को बकाया रखने लगे है. ऐसे में महावितरण ने अब नया नियम बनाते हुए तय किया है कि, विद्युत बिल जारी होने के बाद उसे अदा करने हेतु विद्युत उपभोक्ताओें को अधिकतम 21 दिन का समय दिया जायेगा और यदि इन 21 दिनों में विद्युत बिल अदा नहीं होता है, तो संबंधित विद्युत उपभोक्ताओें की विद्युत आपूर्ति को खंडित कर दिया जायेगा.
समय पर बिल भरने का फायदा विद्युत उपभोक्ता ग्राहकों को ही होता है. क्योंकि बिल भरने की निर्धारित तारीख बीत जाने के बाद अतिरिक्त शुल्क अदा करना पडता है. वहीं अब अगर तय समय के भीतर विद्युत बिल अदा नहीं किया जायेगा, तो ऐसे ग्राहकों के विद्युत कनेक्शन को काट दिया जायेगा और जब तक पुराने बिल की अदायगी नहीं होगी, तब तक उनकी विद्युत आपूर्ति खंडित ही रहेगी.

Related Articles

Back to top button