अमरावती

अब घर बैठे यूडीआईडी कार्ड, शासन आएगा आपके व्दार

दिव्यांगों को मिलेगी राहत, जिले में शिविर का होगा आयोजन

परतवाडा/दि.8– दिव्यांग बंधुओं की समस्या तत्काल हल करने के लिए शासन ने दिव्यांग कल्याण मंत्रालय दिव्यांगों के व्दार अभियान चलाने का निर्णय लिया है. शासन के सभी अधिकारी, शासकीय यंत्रणा एक ही स्थान पर उपस्थित रहकर दिव्यांगों की शिकायतों के निवारण के लिए प्रशासन के ेजरिए तैयारी कर रही है.
जिले में दिव्यांग बंधुओं की संख्या काफी है. लेकिन अनेक दिव्यांगों की नोंद नहीं है. साथ ही अनेक दिव्यांगों के पास वैश्विक पहचान पत्र (यूडीआईडी कार्ड) न रहने से शासन की विविध योजना का लाभ लेने में दुविधा आ रही है. कई लोगों के पास आवश्यक कागज पत्र न रहने से भी योजना से उन्हें वंचित रहना पड रहा है. दिव्यांग बंधुओ को शासन की विविध योजना का लाभ मिलने, उनकी असुविधा टालने, उनकी समस्याओं का तत्काल निवारण करने के लिए दिव्यांगों के व्दार शासन यह योजना चलाई जा रही है. 1 अप्रैल से दिव्यांगोें को यूडीआईडी कार्ड रखना अनिवार्य किया गया है. शासन आपके व्दार उपक्रम के तहत घर बैठे यूडीआईडी कार्ड मिलेगा. दिव्यांगों की शिकायतें सुनकर वहीं पर शिकायतों का निपटारा करने के लिए दिव्यांग कल्याण विभाग दिव्यांगों के व्दार अभियान चला रहा है. 6 जून से इस अभियान की शुरुआत हो गई है. इसके तहत विशेष शिविर भी लिए जाने वाले है. जिले में दिव्यांगों की संख्या अधिक है. अभी तक अनेक दिव्यांगों का पंजीयन नहीं हुआ है और अनेक दिव्यांगों को दिव्यांग निधी भी नहीं मिल रही है.

* दिव्यांगो के लिए कौन सी योजना?
शिष्यवृत्ति योजना, दिव्यांग कर्ज योजना, नि:शुल्क कृत्रिम साहित्य साधन, दिव्यांग पेंशन योजना, राज्य सरकार पुरस्कृत योजना आदि दिव्यांगों के लिए है. कार्ड के लिए निवासी दाखिला, दिव्यांग व्यक्ति का आवेदन, आधार कार्ड, राशन कार्ड, उत्पन्न दाखिला, जाति प्रमाणपत्र और पासपोर्ट आवश्यक है.

* दिव्यांगो को लाभ
दिव्यांगों के लिए शासन की ओर से विविध योजना चलाई जा रही है. इसके लिए दिव्यांगों को कार्यालय में जाकर योजना लेनी पडती है. लेकिन कार्यालय में आते समय अनेक दुविधा निर्माण होती है. इसलिए शासन दिव्यांगों के व्दार जाकर योजना चला रही है.

Related Articles

Back to top button