अमरावती

वन नेशन, वन राशन योजना

गांव के राशन कार्ड पर अब शहर में मिलता है अनाज

* जिले में 5,497 राशन कार्ड धारकों ने किया आपूर्ति विभाग में पंजीयन
अमरावती/दि.27- जिले से बाहर या दूसरे राज्य में गए लाभार्थियों को भी रशन का लाभ मिले, इसके लिए वन नेशन, वन रेशन यह योजना शुरु की गई है. रोजगार निमित्त स्थलांतरित हुए जिले के नागरिोकं ने 13 राज्यों में इस योजना द्वारा राशन का अनाज उठाया है. इस योजना के लिए जिले में 5,497 राशन कार्डधारकों ने पंजीयन किया है, वहीं 5,548 प्रतीक्षा में है.
आपूर्ति विभाग की जानकारी के अनुसार इस योजना में बिहार, चंडीगड,दिव-दमण,दिल्ली,गोवा,गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल व मध्यप्रदेश इन राज्यों से अमरावती जिले के नागरिकों ने राशन का अनाज उठाया है. वन नेशन, वन रेशन योजना द्वारा देशभर में किसी भी राशन दूकान से राशन मिलना संभव हुआ है. इसका लाभ रोजगार निमित्त स्थलांतरित हुए परिवार को हो रहा है. अन्य जिलों की तुलना में अमरावती जिले के अनेक नागरिकों ने इस योजना का लाभ लिया. यह जानकारी आपूर्ति विभाग द्वारा दी गई. जिले में इस योजना के 5 हजार 497 लाभार्थी है. वहीं 5 जार 548 प्रतीक्षा में है.इनमें से कुछ लाभाथियों ने दूसरे जिले में व कुछ ने देश अंतर्गत 13 राज्यों में राशन अनाज उठाने की जानकारी है.वहीं लाभार्थी यह जिले में या राज्य में पात्र होना चाहिए. इस योजना के लिए दस अंक का कार्ड दिया गया है. इनमें से पहले दो अंक राज्य में कोड रहते हैं.
तजले में 5,54,599 राशन कार्डधारक हैं. इनमें से 5,497 लाभार्थियों ने वन नेशन, वन रेशन के लिए पंजीयन किया है. और 5,548 प्रतीक्षा में है. इन लाभार्थियों को उनके वास्तव्य में रहने वाले स्थान के पास के राशन दूकान से राशन अनाज का लाभ मिल सकता है. फिलहाल 13 राज्यों में जिले से स्थलांतरित हुए लाभार्थियों ने राशन उठाया. यह जानकारी सहायक जिला आपूर्ति अधिकारी वैशाख वाहुरवाघ ने दी.
* आपूर्ति विभाग में करें आवेदन
स्थलांतरित नागरिकों को उनके वास्तव्य वाले स्थान पर राशन मिले, इसके लिए केंद्र शासन द्वारा वन नेशन, वन रेशन यह योजना शुरु की गई है. इस योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित नागरिकों को आपूर्ति विभाग में आवेदन करना अनिवार्य है. बावजूद इसके संकेतस्थल पर से भी आवेदन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button