अन्य शहरअमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजनीति में प्रवीण पोटे का स्थान सबसे अलग और यादगार

निवृत्ति पर डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने की सराहना

अमरावती/मुंबई /दि.28- समाजसेवा में रुची रखने वाले प्रवीण पोटे पाटिल ने अपने व्यवसाय में सफल होने के बाद अमरावती में अपनी शिक्षा संस्था के जरिए सभी सुविधाओं से युक्त शिक्षा संस्था व महाविद्यालयों की स्थापना की और अमरावती में पुणे जैसी शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई. जिसे शिक्षा के क्षेत्र में प्रवीण पोटे पाटिल का शानदार काम कहा जा सकता है. हम जैसे मित्रों के आग्रह पर प्रवीण पोटे पाटिल ने राजनीति के क्षेत्र में कदम रखा था और लगातार दो बार विधान परिषद सदस्य के तौर पर निर्वाचित होते हुए तथा एक बार राज्य का राज्यमंत्री रहते हुए प्रवीण पोटे पाटिल ने अपनी प्रयोगधर्मिता के जरिए राजनीति के क्षेत्र में भी अपना सबसे अलग स्थान बनाया. जिसके चलते महाराष्ट्र उन्हें लंबे समय तक याद रखेगा. इस आशय के गौरवोद्गार राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा व्यक्त किये गये.
बता दें कि, अमरावती स्वायत्त निकाय निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य रहने वाले पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटिल का सदस्यता कार्यकाल विगत 21 जून को समाप्त हुआ. जिसके उपरान्त आज से शुरु हुए राज्य विधान मंडल के पावस सत्र दौरान विधान भवन में आयोजित समारोह में निवर्तमान सदस्य प्रवीण पोटे पाटिल सहित सदन से सेवानिवृत्त हो रहे अन्य सदस्यों को भावपूर्ण विदाई दी गई. इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री व मौजूदा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पूर्व राज्यमंत्री प्रवीण पोटे पाटिल के साथ जुडी अपनी यादों को ताजा किया. इस समय डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने कहा कि, प्रवीण पोटे पाटिल का स्वभाव रचनाधर्मी व प्रयोगधर्मी है तथा वे हमेशा ही कुछ अलग करते है. यह बात उनके द्वारा संचालित किये जाने वाले शैक्षणिक संस्थानों को देखने पर ही पता चलती है. प्रवीण पोटे पाटिल की शिक्षा संस्था द्वारा संचालित सभी स्कूलों व कॉलेजों में महानगरों की तर्ज पर शानदार शैक्षणिक सुविधाएं है. साथ ही पढाई-लिखाई के साथ-साथ प्रवीण पोटे द्वारा अपने विद्यार्थियों के लिए सेमिनार, विदेश दौरे व प्लेसमेंट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है. इसके साथ ही हमारे आग्रह के चलते राजनीति में आने के बाद प्रवीण पोटे पाटिल ने राज्यमंत्री के तौर पर काम करने का मौका मिलते ही बेहद शानदार तरीके से पारदर्शक व लोकाभिमुख काम किया. इसके साथ ही राज्यमंत्री एवं अमरावती जिले के पालकमंत्री रहते समय प्रवीण पोटे पाटिल ने डीपीसी का शानदार उपयोग करते हुए पालकमंत्री पगडंडी योजना की संकल्पना को साकार किया. जो अपने आप में बेहद सफल रही और आगे चलकर इस योजना के मॉडेल को पूरे राज्य में लागू किया गया.
उपरोक्त गौरवोद्गार के साथ ही उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह भी कहा कि, लगातार दो बार शानदार तरीके से विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित होने वाले प्रवीण पोटे पाटिल की यह सेवानिवृत्ति और विदाई नहीं है, बल्कि अभी तो राजनीति के क्षेत्र में प्रवीण पोटे पाटिल ने अपनी शुरुआत की है और उन्हें लंबा सफर भी तय करना है. जिसमें वे निश्चित तौर पर सफल भी होंगे और हमेशा की तरह राजनीति से हटकर अपनी पहचान भी बनाएंगे.

Related Articles

Back to top button