अमरावती

नायब तहसीलदार से राजस्व पद का पदभार हटाएं

धामणगांव के किसानों की मांग

धामणगांव रेलवे/दि.18-किसानों को आर्थिक व मानसिक तकलीफ दी जाने की शिकायतें प्राप्त होने से इस प्रकरण में राजस्व विभाग में गतिविधियों को गति मिली है. विगत सोमवार को उपविभागीय अधिकारी रवींद्र जोगी तथा मंगलवार को तहसीलदार गोविंद वाकडे ने बैठक लेकर फटकार लगाई. बावजूद इसके नायब तहसीलदार गडलिंग पर इसका कोई असर नहीं होने की जानकारी मिली है. गडलिंग पर कार्रवाई करने की मांग किसान कर रहे है. एक ओर जहां राज्य सरकार शासन आपल्या दारी यह जनकल्याणकारी उपक्रम चला रही है, वहीं दूसरी ओर धामणगांव रेल्वे तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार नामदेव गडलिंग द्वारा आम जनता और किसानों को उनके कानूनी मामले में आर्थिक व मानसिक तकलीफ दी जाने से जनता के हित के लिए रहनेवाली जनाभिमुख योजना की धज्जियां उड रही है. नायब तहसीलदार की कार्यप्रणाली को लेकर किसानों ने भारी रोष व्यक्त किया है.
पैसों की मांग कर उपरी कमाई पर अपना पेट भर रहे है तो सरकार द्वारा राजस्व सप्ताह व राजस्व अभियान क्यों चलाया जा रहा है? यह सवाल किसान कर रहे है. किसानों के लिए लागू की गई यह जनाभिमुख संकल्पना की धज्जियां उड रही है, यह आरोप किसानों ने लगा है. गडलिंग ने अर्थार्जन के लिए किसानों और आम लोगों के आवेदन में जानबुझकर त्रुटियां निकाली और प्रकरण सुनवाई के लिए रखे. किसानों को आर्थिक व मानसिक तकलीफ दी जाने से किसानों ने विधायक प्रताप अडसड से शिकायत की. बढती शिकायतों को देखते हुए प्रशासन जाग गया. उपविभागीय अधिकारी रवींद्र जोगी ने विगत सोमवार को तीन घंटे तक तहसील कार्यालय का निरीक्षण और संबंधित तहसीलदार, नायब तहसीलदार,मंडल अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक लेकर सरकार के निर्देश नुसार कामकाज करने के निर्देश दिए. तथा मंगलवार को तहसीलदार गोविंद वाकडे ने भी कार्यालय के कर्मचारियों को जनता की सेवा के लिए अधिकार का व पद का दुरूपयोग न करें, ऐसा निर्देशित किया. सप्ताह भर में उपविभागीय अधिकारी जोगी ने चार बार भेंट देने की जानकारी है. भेंट दौरान विवादों में घिरे नायब तहसीलदार को फटकार भी लगाई, लेकिन संबंधित नायब तहसीलदार पर इसका कोई असर नहीं होने की जानकारी प्राप्त है. शिकायत करने वाले किसानों को देख लूंगा, ऐसा नायब तहसीलदार गडलिंग द्वारा कहे जाने से किसानों में भय का वातावरण निर्माण हो गया है.
किसानों के राजस्व प्रकरण में बदले की भावना से जांच पर असर हो सकता है. इसलिए उनका राजस्व पद का कार्यभार हटाया जाए, यह मांग संबंधित किसानों ने की है.

जांच शुरु है
155 के प्रकरण की संगणकीय त्रुटियां दुरूस्ती की मौखिक व लेखी सूचना गडलिंग को दी गई है. राजस्व के कामकाज पर हमारा ध्यान है. इस संदर्भ में आगे की जांच चल रही है.
-गोविंद वाकडे, तहसीलदार
धामणगांव रेलवे

 

Related Articles

Back to top button