अमरावतीमहाराष्ट्र

छुट्टी लगने तक शाला में जाने से विद्यार्थियों को छूट

बढते तापमान के कारण सावधानी का उपाय

* निर्णय लेने की जवाबदारी शाला प्रशासन की


अमरावती/दि.23– दिनों दिन गर्मी का पारा बढने से सोमवार 22 अप्रैल से विद्यार्थियों को शाला में आने के लिए बंधन लागू नहीं है. ऐसे आदेश पत्र विभागीय शिक्षण उपसंचालक कार्यालय व्दारा जारी किए गए है. जिसके कारण गर्मीयों की छुट्टी लगने तक विद्यार्थियों को दिलासा मिला है. मतलब की इस बाबत निर्णय संबंधित शाला प्रशासन को लेने के लिए आजादी दी गई है.

राज्य के अन्य जिलो की तुलना में अमरावती, अकोला, वाशिम, यवतमाल, आदि जिलों में हर वर्ष गर्मीयों का पार उच्चांक पर चढता है. रख रखाव के कारण गर्मी के कारण उष्माघात जैसी बिमारी सामने आने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता. स्कूल बस्ता, टिफीन आदि साहित्य का बोझ लेकर शाला में जाने वाले विद्यार्थियों की भी प्रकृति पर कडक गर्मी के विपरित परिणाम हो सकता है. जिसके चलते आने वाले 2 मई से सभी शालाओं को गर्मीयों की छुट्टी लगने वाली है. जिसके कारण अभ बाकी आठ से दस दिनों के लिए विद्यार्थियों पर उपस्थिती के लिए संभव होने तक बंधन न डाले, सिर्फ शाला में कुछ महत्वपुर्ण शैक्षणिक उपक्रम शुरू रहने पर विद्यार्थियों को उपस्थित रहने के बारे में छुट देने का निर्णय संबंधित शाला प्रशासन व्दारा लिया जाए. ऐसा शिक्षण उपसंचालक कार्यालय के पत्र में अंकित किया गया है. सभी प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षणाधिकारी ने पत्र भेजा है.

पोषण आहार
प्रधानमंत्री पोषण शक्ती निर्माण योजनांतर्गत विद्यार्थियों को शाला में पोषण आहार पका कर दिया जाता है. मगर बढते तापमान के कारण विद्यार्थियों को शाला में जाने के लिए छुट दी जा रही है. जिसके कारण जो विद्यार्थी शाला में नहीं जाएगे. उन विद्यार्थियों के हिस्से में चांवल व अन्य अनाज के पैकेट कच्चे स्वरुप में वितरित किए जाएगें. यह आदेश प्राथमिक शिक्षण संचालनालय व्दारा जारी किए गए है.

Related Articles

Back to top button