अमरावती

सुपर अस्पताल में 2 बच्चों की सफल शल्यक्रिया

बचपन से था दिल में सुराख, ऑपरेशन के बाद किया गया बंद

अमरावती/दि.18– संभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल (सुपर स्पेशालिटी) अस्पताल में 6 वर्षीय बालक और 17 वर्षीय छात्रा के दिल का ऑपरेशन किया गया. दोनों बच्चों के दिल में बचपन से ही सुराख था.
अमरावती के दर्यापुर तहसील निवासी 6 वर्षीय बालक के दिल में 3 एमएम का और सुकली निवासी 17 वर्षीय लडकी के दिल में 5 एमएम का छेद था. चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे, विशेष कार्य अधिकारी डॉ. मंगेश मेंढे के मार्गदर्शन में डॉ. वैभव राउत (बाल हृदयरोग विशेषज्ञ) ने ऑपरेशन किया. इन ऑपरेशन की सफलता के लिए डॉ. आदित्य गुप्ता, डॉ. सपना अग्रवाल, डॉ. उज्जवला मोहोड, डॉ. माधव ढोपरे, डॉ. प्रियंका कांबले, डॉ. हिवसे, डॉ. माधवी कासदेकर, डॉ. श्याम गावंडे, प्रसाद देशपांडे, शीतल बोंडे, अमोल वाडेकर, पंकज पिहुलकर, ममता तायडे, संजीव मोहकार ने प्रयास किया.

* 17 साल बाद ज्ञात हुआ
17 वर्षीय लडकी के सीने में अचानक दर्द हुआ. जांच कराई तो उसके सीने में 5 एमएम का छेद होने की पुष्टि हुई. इसी प्रकार करीब 6 वर्षीय बालक के सीने में छेद होने की पुष्टि हुई थी. दोनों की जांच सुपर में करने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया.

* 1 हजार में से 7 बच्चे ग्रस्त
बाल हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. वैभव राउत ने बताया कि, जन्म लेने वाले 1 हजार बच्चों में से 7 बच्चों को यह बीमारी होने की संभावना रहती है. इस प्रकार के बच्चों का वजन नहीं बढता, बच्चे का शरीर नीला होने लगता है, दूध पीते समय माथे पर पसीना और थकावट रहती है.

Related Articles

Back to top button