अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कुटे दंपत्ति गिरफ्तार, निवेशक आक्रमक

ज्ञान राधा बैंक का करोडों का घपला

* पुणे से लाया गया बीड
बीड/ दि. 7- प्रदेश में चर्चित करोडों रूपए के ज्ञान राधा बैंक घपले के सिलसिले में पुलिस ने आखिरकार तिरूमला उद्योग समूह के प्रमुख सुरेश कुटे, उनकी पत्नी अर्चना कुटे, सहसंचालक आशीष पाटोदेकर को गिरफ्तार किया है. आरोपियों को पुणे में दबोचा गया. बीड पुलिस आरोपियों को यहां लायी है. निवेशकों की इसकी खबर लगते ही वे गुस्सा गये. काफी आक्रमक हो गये थे. जिससे पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था संभालना भारी हो रहा था.
पुलिस सूत्र ने बताया कि कुटे दंपत्ति को शुक्रवार तडके 4 बजे पुणे के हिंजवडी स्थित घर से डिटेन किया गया. शुक्रवार दोपहर 3 बजे कार से उन्हें एसपी ऑफिस लाया गया. शाम 5 बजे तक पुलिस ने सुरेश कुटे को जरूरी दस्तावेज और सबूत देने कहा है. पुलिस ने कुटे को खातेदारों के पैसे किस प्रकार लौटाए जायेंगे, आरबीआई के साथ हुए पत्र व्यवहार के कागजात भी प्रस्तुत करने कहा है.
ग्यारंटर दिया तो छूटेंगे
कुटे को बैंक के खातेधारकों के पैसे किस प्रकार लौटाए जायेंगे, इसका संतोषजनक उत्तर न देने पर पुलिस उसे गिरफ्तार कर सकती है. ग्यारंटर दिया तो कुटे और संचालक छूट जायेंगे. पुलिस अधीक्षक ने यह जानकारी दी. कुटे के विरूध्द बीड जिले में 11 केसेस दर्ज किए गये है. आज एक और केस दर्ज हो सकता है. जांच का जिम्मा एसआयटी को दिया गया है.
कृति समिति आक्रमक
कुटे को पुलिस द्बारा बंदी बनाए जाने की जानकारी मिलते ही खातेधारक कृति समिति के मुख्य प्रवर्तक सचिन उबाले ने अन्य के साथ एसपी नंदकुमार ठाकुर से भेंट की. उबाले ने अगले दो दिनों में जिले में आंदोलन करने की घोषणा कर दी.
आयकर की छापामारी
तिरूमला उद्योग समूह पर आयकर विभाग ने 10 अक्तूबर 2023 को छापामारी की थी. 5 शहरों के विविध कार्यालयों पर रेड कर पुणे, सोलापुर, फलटन से बडी मात्रा में कागजात जब्त किए गये थे. खाद्य तेल, दूधजन्य पदार्थ, वाहनों के पास, हेयर आइल आदि से तिरूमला ग्रुप का कारोबार है. समूह के प्रमुख सुरेश और अर्चना कुटे ने गत नवंबर में भारतीय जनता पार्टी में एन्ट्री ली थी.
निरीक्षक के घर में पासपोर्ट
जिजाउ पत संस्था प्रकरण में 1 करोड की रिश्वत मांगनेवाले आर्थिक अपराध शाखा के निरीक्षक हरिभाउ खाडे का ज्ञान राधा पत संस्था कनेक्शन सामने आया है. सुरेश कुटे और यशवंत कलकर्णी के एसपी ऑॅफीस में जमा कराए गये पासपोर्ट खाडे के घर बरामद हुए.
* 3 हजार करोड फंसे
ज्ञान राधा मल्टी स्टेट में 6 लाख 50 हजार खातेधारकों के 3 हजार करोड रूपए फंस जाने से खातेधारक काफी तनाव में हैं. थोडे समय के लिए उधार लेनेवाले लोगों को पैसे लौटाने में खातेधारक परेशान हो गये हैं. ऐसे में बुधवार को सुरेश कुटे ने वीडियो जारी कर खातेधारकों से कहा कि वे मेरी बैंक से पैसे निकालकर दूसरी बैंक में ब्याज के लिए डालनेवाले हैं. तो मेरी ही बैंक में पैसे रहने दें. उनके इस वीडियों से खातेधारक और गुस्सा गये.
* पुलिस की टालमटोल
गत 9 माह पहले कुटे द्बारा दिए गये चेक की तारीख की सीमा खत्म होने से खातेधारक बैंक में चेक प्रस्तुत कर रहे हैं. गत 8 दिनों में ज्ञान राधा की 26 शाखाएं बंद हो गई है. पुलिस ने भी टालमटोल की. जिसके बाद खातेधारको ने बीड जिला अदालत में गुहार लगाई. जज अली एसएएसएम की कोर्ट के आदेश पर कुटे दंपत्ति और संचालकों पर 9 केसेस दायर किए गये हैं. कोर्ट ने धारा 156 (3) के तहत अपराध दर्ज करने के आदेश दिए. कोर्ट ने माजरगांव शहर में भी ज्ञान राधा के संचालकों और कर्मचारियों पर फौजदारी मामले दर्ज करने कहा है. शिकायतकर्ताओं में शिवकांता गौरी शंकर तोडकरी, दिनकर हांगे, आशा पारडकर, चतुरा पारडकर, दत्तात्रय पारडकर का समावेश है.

Related Articles

Back to top button