अमरावती

‘मेलघाट हाट’ के माध्यम से आदिवासी महिलाएं होगी सक्षम

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का प्रतिपादन

अमरावती/ दि.18 – आदिवासी महिलाएं मेलघाट हाट के माध्यम से सक्षम होगी, ऐसा प्रतिपादन जिले की पालकमंत्री तथा राज्य की महिला व बाल विकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने व्यक्त किया. पालकमंत्री यशोमति ठाकुर की संकल्पना से जल्द ही शहर में ‘मेलघाट हाट’ नामक उपक्रम की शुरुआत की जाएगी. जिसके लिए सायंकोर मैदान पर जगह निश्चित की गई है और 15 हजार चौरस फुट जमीन निर्माण कार्य के लिए आरक्षित की गई है. मेलघाट हाट के निर्माण हेतु जिला परिषद लोक निर्माण विभाग को 2 करोड 50 लाख रुपए की निधि प्राप्त हुई है.
शासकीय विश्रामगृह पर वास्तुशास्त्र विशारद सायली काकडे ने मेलघाट हाट की प्रास्ताविक इमारत का प्रस्तुतीकरण किया. इस समय अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीराम कुलकर्णी, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी कैलाश घोडके, माविम के जिला समन्वयक अधिकारी सुनील सोसे, जिप उप अभियंता एस.एल. जाधव उपस्थित थे. जिले की चिखलदरा व धारणी तहसील मुख्य मेलघाट के नाम से जानी जाती है. संपूर्ण राज्य में मेलघाट क्षेत्र में विशिष्ठ वन संपदा के साथ कोरकु संस्कृति, व्याघ्र प्रकल्प, नैसर्गिक खेती के लिए प्रसिद्ध है. मेलघाट में दुर्गम व अतिदुर्गम क्षेत्र होने की वजह से यहां रोजगार के अवसर कम है. जिसकी वजह से यहां के लोगों को रोजगार के लिए स्थालातंरण करना पडता है.
बचत गट व्दारा उत्पादित माल को बाजार का अभाव होने की वजह से उत्पादन का दाम कम मिलता है. महिला आर्थिक विकास महामंडल के माध्यम से मेलघाट महिला बचत गटों व्दारा उत्पादित वस्तुओं को बाजार उपलब्ध हो और इनके व्दारा उत्पादित माल को लेबलिंग, ब्रॉडिंग प्राप्त हो इस उद्देश्य से मेलघाट हाट की संकल्पना जिले की पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने रखी है. जल्द ही मेलघाट हाट कार्यान्वित हो, इसके लिए उन्होंने संबंधित विभागों को सूचना दी है. मेलघाट बचत गटों के माध्यम से लगभग 70 उत्पादन लिए जाते है. मेलघाट क्षेत्र अमरावती सहित बुलढाणा, अकोला तथा मध्यप्रदेश से सटा हुआ है. इन सभी क्षेत्रों में उत्पादित माल की जानकारी संकलित कर उसी के अनुसार रिपोर्ट दिए जाने की सूचना पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अधिकारी सोसे को दी है.

* सीआरपीएफ जवान विनित भगत का सत्कार
शासकीय विश्रामगृह में सीआरपीएफ जवान विनित श्यामराव भगत का शाल श्रीफल व सम्मानपत्र प्रदान कर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हस्ते सत्कार किया गया. सीआरपीएफ जवान भगत ने पुलवामा में हमलावार आतंकवादियों ढेर किया था. उनके व्दारा किए गए इस शौर्य के कार्य को लेकर राष्ट्रपति के हस्ते उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. भगत ने 23 एंकाउंटर व 40 आतंकवादियों को ढेर कर दिया था. जिसमें उनका पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हस्ते सत्कार किया गया.

Related Articles

Back to top button